जी हां पुराने सिक्के भी आपको रातो रात अमीर बनवा सकते है. अगर सिक्के यूनिक हो तो आप करोड़ों कमा सकते है.और आपको इन सिक्कों से मुंह मांगी कीमत भी प्राप्त हो सकती है.

और पुराने सिक्कों का इतिहास काफ़ी पुराना है. और इसे बेचकर आप लखपति बन सकते है. कुछ समय पहले देश के अंदर 10-20 और 25-50 पैसे के सिक्के भी प्रवर्तित थे.परंतु अब यह बंद हो चुके है, लेकिन अभी भी इनकी काफी वैल्यू है और मांग भी ज्यादा है.

कई लोगों को लगता है की सिक्कों का कोई मूल्य नहीं है. परंतु इन सिक्कों को ऑनलाइन बेच कर आप करोड़ों कमा सकते है.जी हा 25-50 पैसे के सिक्के भी करोड़ों कमा सकते है.

काफी लोग पुराने सिक्कों के शौकीन है, और वह सिक्के जमा करते हैं.यदि आपके पास ₹5 का एक विशेष नोट है.इसे आप हजारों रुपए कमा सकते हैं. इस नोट के लगभग 35000 से ₹2 लाख भी मिल सकते है. यदि आपके पास इन नोटों का संग्रह है, तो आप भी रातो रात अमीर बन सकते हैं.

सिक्के बेचने के लिए ऑफलाइन बाज़ार

यह सब एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र पर निर्भर करता है. आप स्थानीय व्यापारियों को ढूंढकर यह कार्य कर सकते है. नियमित रूप से प्राचीन वस्तुओं को निपटते है. जिसमे पुराने नोट और सिक्के भी शामिल होते है.

यदि आपके पास पुराना ₹5 का नोट है.और उस पर 786 नंबर है.और उस पर ट्रैक्टर भी बना होना चाहिए.इस नोट के लिए आपको ₹2 लाख भी मिल सकते है.

Coinbazaar

यह ऑनलाइन वेबसाइट पुराने नोट और सिक्कों को बेचती और खरीदती है.
सबसे पहले पंजीकरण करने के लिए इस वेबसाइट पर जाएं.
ऊपर दाएं कोने पर, स्टोर मैनेजर पर क्लिक करें.
रजिस्टर करने के लिए अपने ईमेल- आईडी, और पासवर्ड डालें.
तस्वीरें विवरण और कीमत अपलोड करके पुराने सिक्कों की सूची बनाना शुरु कर सकते है.

OLX.in

इस वेबसाइट पर पंजीकरण करने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके गूगल साइन अप करें. उसको बाद आप प्लेटफार्म पर पंजीकरण कर लेंगे. सिक्कों और नोटों के आगे पीछे से तस्वीर लेकर अपलोड कर दे. जो खरीदना चाहता है वह आपसे संपर्क कर लेगा.