How To Change Photo In Aadhaar Card: आधार कार्ड आज के समय का सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में से एक है। बैंक में अकाउंट Open करवाना हो या फिर किसी सरकारी योजना में रजिस्टर करना हो, सबमे आधार कार्ड जरुरी है। यदि आप आपके आधार कार्ड में लगे फोटो से खुश नहीं है, या फिर यदि आपका फोटो काफी पुराना हो गया है। ऐसे में अब आप यदि आपके फोटो को Change यानी Update करना चाहते है। तो आप आपके आधार कार्ड में लगे Photo को काफी आसानी से Update कर सकते है। चलिए आधार कार्ड में फोटो को चेंज कैसे करें के तरीके के बारे में जानते है।

आधार कार्ड में ऐसे अपडेट करें फोटो, ये है सबसे आसान तरीका

सरकारी डॉक्यूमेंट के मामले में आधार कार्ड काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। यदि आप आपके आधार कार्ड में लगे फोटो को Update करना चाहते है। तो आप कुछ Easy Steps को फॉलो करके आधार कार्ड में लगे फोटो को Change कर सकते है।

Aadhaar Card में Photo को Change कैसे करें

1. Aadhaar Card में फोटो को Change करने के लिए आपको सबसे पहले आपके पास के किसी नजदीकी आधार सेवा केंद्र यानी आधार सेंटर पर जाना होगा।

2. आधार सेवा केंद्र पर जाने के बाद आपको आधार कार्ड में फोटो अपडेट करवाने के लिए अपडेट फॉर्म को लेना होगा।

3. आधार अपडेट फॉर्म को लेने के बाद, आपको फॉर्म को अच्छे से भरना होगा।

4. आधार अपडेट के फॉर्म को अच्छे से भर देने के बाद आपको उस फॉर्म को आधार सेवा केंद्र के अधिकारी को सबमिट करना होगा।

5. आधार अपडेट के फॉर्म को आधार अधिकारी को सबमिट कर देने के बाद, आपको फिंगरप्रिंट और आइरिस स्कैनर से वेरिफाई किया जाएगा।

6. वेरिफाई हो जाने के बाद आधार अधिकारी आपका लाइव Photo Capture करेंगे। उसके बाद आपको आधार अधिकारी को आधार कार्ड में आपके फोटो को अपडेट करवाने के लिए ₹100 का भुगतान करना होगा।

तो आप इस तरीके से ऊपर बताए गए सभी आसान स्टेप्स को फॉलो करके आपके आधार कार्ड में आपके फोटो को काफी आसानी से Change यानी Update कर सकते है। और हां आप आपके Photo, Address को जीवन में जितनी बार चाहे Update कर सकते है।