नई दिल्ली। बैंक से लेकर हर जरूरी कामों को पूरा करने के लिए आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज बन चुका है। जिसके ना रहने से आपके सारे काम अधर पर लटक जाते है। यदि आपने अपने इस जरूरी दस्तावेज आधार कार्ड को अभी तक अपडेट नहीं कराया है, तो आपके सामने एक बड़ाी परेशानी सामने आ सकती है।

सरकार ने आधार अपडेट करने की लिए पहले ही इसकी आखिरी तारीख जारी कर दी है, यदि आपके आधार कार्ड में पुरानी जानकारी है और आपने उसे अपडेट नहीं किया है, तो यह आपके लिए एक बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है. आधार को अपडेट न करने पर आप  धोखाधड़ी का शिकार भी हो सकते है।

इनलोगों के लिए बज रही है खतरे की घंटी

केंद्र सरकार ने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके लिए UIDAI की तरफ से इसे फ्री में अपडेट करने की सुविधा भी दी जा रही है। यदि आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है, तो इसे जल्दी से अपडेट करा लेंष आधार को फ्री में अपडेट करने की अंतिम तिथि 14 दिसंबर निर्धारित की गई है. अपडेट के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट या आधार सेंटर जाना होगा, जहां आपसे कोई भी चार्ज नहीं लिया जाएगा.

ये है तरीका

आधार को अपडेट करवाने के लिए आप दो तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं – ऑनलाइन और ऑफलाइन. UIDAI की ऑफिशियल साइट uidai.gov.in पर जाएं, इसके बाद आधार नामांकन फॉर्म को डाउनलोड कर लें।  इस फॉर्म को घर पर ही भर लें, और पास के आधार केंद्र जाएं. आधार सेवा केंद्र पर जाने के बाद आपकी Biometric Details को अपडेट करा लें।  नई फोटो अपडेट करने के लिए बाद छोटी सा शुल्क देना होगा।  फोटो अपडेट रिक्वेस्ट डालने के बाद आपको एक स्लिप मिल जाएगी. इस स्लिप में आपको URN (अपडेट रिक्वेस्ट नंबर) मिलेगा, इसी नंबर के जरिए आप UIDAI की ऑफिशियल साइट के जरिए इस बात का पता लगा पाएंगे कि आपका आधार अपडेट हुआ या नहीं।