नई दिल्ली। एटीएम में अक्सर तकनीकी खराबी होने के कारण कभी कभी पैसा निकालना मुश्किल हो जाता है। और लोग कतार पर ख़ड़े रहते है। लेकिन कभी कभी ऐसी तरकीनी खराबी के चलते नोटो की बौछार होने लगे, तो आप सोच सकते है कि कतार पर खडी भींड़ का हाल क्या होगा। पर यह सच कर देने वाला मामला बैंक आफ इंडिया के शास्त्रीपुरम स्थित एटीएम का है जहां पर लोग जब नोट निकालने के लि पंहुचे तो एटीएम से 100 की जगह 500 के नोट उगलना शुरू हो गए। फिर क्या था इस नजारे को देखते ही एटीएम के बाहर लोगों की भीड़ लगना शुरू हो गई। कुछ ही देर में 344 नोटों की निकासी कर ली गई, जिसकी धनराशि 1.72 लाख रुपये थी। इस बात की जानकारी मिलते ही बैंक अधिकारी और एटीएम रखरखाब करने वाली टीम मौके पर पहुंची और इसके संचालन को रोक दिया गया। एजेंसी निकासी करने वालों से पैसा वापिसी के लिए उनका डाटा जुटा रही है।

बैंक के बाहर ही लगा है एटीएम

यह मामला शुक्रवार की सुबह का है जब बैंक आफ इंडिया की शाखा के बाहर लगे एटीएम में एक व्यक्ति बैंक में पहुंचा तब 500 रूपए के निकलते नोट को देख हैरान हो गया। इसके बाद पीछे से दो और लोग पहुंचे, जिन्होंने भी यही जानकारी दी और अतिरिक्त धनराशि 16800 रुपये वापस भी किए।

बैंक अधि‍कारी हुए सक्र‍िय

इसके बाद सूचना पाते ही बैंक अधिकारी तत्काल सक्रिय हो गए और रखरखाव करने वाली एजेंसी को सूचना दी गई। तत्काल कैश मैनेजमेंट सर्विस की टीम मौके पर पहुंच गई और एटीएम का संचालन रोक दिया गया। जांच में पता चला कि तब तक 344 नोट निकल चुके थे।

तकनीकी खराबी से निकनले लगे गलत नोट

कैश मैनजमेंट सर्विस के ब्रांच मैनेजर अंशुल मलिक ने बताया कि तकनीकी खराबी के कारण 100 की जगह 500 के नोट निकले। ये प्रक्रिया गुरुवार को कैश भरने के बाद से चल रही थी, लेकिन जानकारी शुक्रवार सुबह हो सकी। कुल 1.72 लाख रुपये की निकासी हुई है। एटीएम को इंजीनियर ठीक करने को कहा गया है। बैंक से डिटेल लेकर निकासी करने वालों से अतिरिक्त भुगतान जमा करने का आग्रह किया जाएगा। यदि लालच के चक्कर में किसी ने एक से अधिक बार निकासी की है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई भी कराई जाएगी।

गलती के कारणों की मागीं गई जानकारी 

बैंक आफ इंडिया के उप आंचलिक प्रबंधक निशिकांत गौड़ ने बताया इस तरह की हुई गलती के कारणों का पता लगाने के लिए इसकी जानकारी भी मांगी गई। बताया गया है कि 100 के स्थान पर 500 के नोट रख दिए गए थे।