CBSE Sample Papers जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं बस कुछ ही महीना में सीबीएसई बोर्ड की बोर्ड परीक्षा शुरू होने जा रही है। ऐसे में सभी छात्र जो 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम्स देने वाले हैं उनके ऊपर काफी ज्यादा दबाव बना हुआ है। विद्यार्थी लगातार अच्छे अंक के लिए कड़ी मेहनत करके अपने प्रयास में जुटे हुए हैं। 

हाल ही में सामने वाली खबरों के मुताबिक सीबीएसई की तरफ से बोर्ड के कई सब्जेक्ट के सैंपल पेपर को जारी कर दिया गया। ऐसे में दसवीं कक्षा के लिए हिंदी के सैंपल पेपर को सबसे ज्यादा सटीक माना जा रहा है। अगर आप हिंदी के विषय में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो इस सैंपल पेपर से तैयारी पूरी कर सकते हैं। 

कब से शुरू हो रही है बोर्ड की परीक्षा CBSE Sample Papers

बोर्ड की तरफ से साझा की गई जानकारी के मुताबिक आपको बता दे की दसवीं की परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च तक आयोजित की जानी है वही 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक ली जाएंगी। दी गई जानकारी के मुताबिक विद्यार्थी लगातार कड़ी मेहनत कर रहे हैं और जगह-जगह पर सटीक सैंपल पेपर की तलाश कर रहे हैं। आज हम आपके लिए हिंदी के विषय की सबसे सटीक और बोर्ड की तरफ से दी गई सैंपल पेपर साझा कर रहे हैं। 

Must Read

ऐसे प्राप्त करें अच्छे अंक

अगर आप भी इस वर्ष 10वीं और 12वीं के बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं और अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बताई गई टिप्स का पालन करना चाहिए। आपको सबसे पहले तो सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए सैंपल पेपर से प्रैक्टिस जरूर करनी चाहिए। इसके अलावा आपको अपने प्री बोर्ड के क्वेश्चन सेट को भी सॉल्व करना चाहिए। ध्यान रहे आपको बोर्ड एग्जाम्स में पैनिक नहीं होना है कि आप बौखलाहट में कोई गलत उत्तर लिख दे। शांत और स्थिर मन से सही और सटीक जवाब लिखें।