Kanya Yojana 2024 देश भर में महिलाओं की आर्थिक स्थिति और समाज में उनकी दशा को सुधारने के लिए सरकार कई प्रकार की कोशिश कर रही है जिसमें हमेशा एक नई योजना की शुरुआत भी की जाती है। सरकार ने राज्य में बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

आपको बता दे इस योजना की पात्रता रखने वाली महिलाओं और छात्रों को सरकार की तरफ से ₹50000 की आर्थिक सहायता दी जा रही है जिससे कि वह अपने आगे की पढ़ाई पूरी कर सके। अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 

आवदेन की अंतिम तिथी Kanya Yojana 2024

अगर आप भी कन्या योजना 2024 के तहत ऑनलाइन आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दे ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 में 2024 तक निश्चित की गई है। आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और ऑनलाइन रूप से आपको आवेदन पूरा करना होगा। 

किस्तों में मिलेंगे पैसे 

आपको बता दे इस योजना के तहत पूरे पैसे आपको एक बार में नहीं बल्कि कन्या के जन्म से लेकर स्नातक पास होने तक किस्तों में दिए जायेंगे। यदि माता-पिता की बेटी की उम्र एक वर्ष या फिर 2 वर्ष है तो उन्हें सरकार की तरफ से ₹600 मिलते हैं। इसके बाद जब बच्चे की उम्र 3 साल या फिर 5 साल तक हो जाती है तो उन्हें ₹700 की किस्त सरकार की तरफ से दी जाती है।

इसके अलावा 9 वर्ष की आयु तक माता-पिता को ₹1000 दिए जाते हैं और 12 वर्ष के होने तक ₹1500। इसके बाद मैट्रिक पास 12वीं की पढ़ाई पूरी और स्नातक पास करने पर सरकार की तरफ से ₹50000 दिए जाते हैं। इस योजना में केवल महिला की आवेदन कर सकती है।