नई दिल्ली : यूपीएससी की तैयारी कर रहे वो छात्र जो कोचिंग की फीस देने में असमर्थ है और इसी के चलते वो UPSC कोचिंग की सुविधा नही ले पाते है उनके लिए यह खबर सबसे खास है। क्योकि बता दे कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया के साथ कई ऐसी यूनिवर्सिटीज है जो फ्री आवासीय कोचिंग एकेडमी से यूपीएससी की तैयारी करने की सुविधा दे रही है।

और इन्हीं फ्री कोचिंग को पढ़ने के बाद अब तक इन कॉलेज से  31 कैंडिडेट इस साल भी IAS-IPS बने हैं। यूपीएससी की फ्री कोचिंग देने की सुविधा जामिया के अलावा बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी जैसी देश की गई सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में दी जा रही है. जिसमें इन फ्री कोचिंग में एडमिशन लेकर आप यूपीएससी की अच्छे तरीके से तैयारी कर सकते है।

जामिया के अलावा देश की अन्य सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में यूपीएससी की फ्री कोचिंग डॉ. आंबेडकर फाउंडेशन और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के तहत जारी की गई है। इस संस्था की शुरुआत 2022 में हुई थी. इसके तहत पीछड़े वर्ग के कमजोर लोग एससी और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट को यूपीएससी और राज्य सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग प्रदान की जाती है।

यूपीएससी की फ्री कोचिंग के लिए योग्यता

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में डॉ. आंबेडकर सेंटर ऑफ एग्जीलेंस में स्कीम के तहत वे ही लोग फ्री कोचिंग का लाभ प्राप्त कर सकते है जो एससी और ओबीसी कैटेगरी में आता है। इसके लिए उम्र 21 से 37 साल के बीच होनी चाहिए।

फ्री कोचिंग के लिए कैसे होगा सेलेक्शन

यूपीएससी की फ्री कोचिंग स्कीम के लिए उम्मीदवारों का चयन परीक्षा के आधार पर किया जाता है। इस परीक्षा का आयोजन प्रत्येक यूनिवर्सिटी अलग-अलग तरह से आयोजित करती है. प्रवेश परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न यूपीएससी प्रीलिम्स के समकक्ष होते हैं.

इन बड़ी यूनिवर्सिटीज में मिलती है यूपीएससी की फ्री कोचिंग की सुविधा

डॉ. हरि सिंह गौर यूनिवर्सिटी, सागर, एमपी

इंदिरा गांधी नेशनल ट्राइबल यूनिवर्सिटी, अमरकंटक, एमपी

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU)

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी, लखनऊ

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ हिमाचल प्रदेश

दिल्ली यूनिवर्सिटी

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी

महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा