Veg Fried Rice Recipe: यदि आप एक जैसा राइस खाकर बोर हो गए हैं और अब कुछ अलग तरह का राइस ट्राई करना चाहते हैं तो आप वेज फ्राइड राइस का रेसिपी ट्राई कर सकते है। वेज फ्राइड राइस को आप किसी भी पनीर या फिर आलू के सब्जी के साथ या फिर चाइनीस रेसिपी के साथ भी खा सकते है।

विच फ्राइड राइस खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। बच्चे भी वेज फ्राइड राइस को खाना काफी पसंद करते है। वेज फ्राइड राइस के अंदर आप कोई भी पसंदीदा सब्जी को डाल सकते है। रेस्टोरेंट में जाकर तो आप वेज फ्राइड राइस खाते ही होंगे लेकिन आप चाहे तो घर में भी आसानी से वेज फ्राइड राइस बना सकते है।

वेज फ्राइड राइस बनाने की रेसिपी

वेज फ्राइड राइस को आप रेस्टोरेंट में जाकर तो खाते ही है। लेकिन इसी रेसिपी को आप चाहे तो घर में भी काफी आसानी से बना सकते है। यदि आप वेज फ्राइड राइस बनाना चाहते है, तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से वेज फ्राइड राइस को बना सकते है –

Step 1: वेज फ्राइड राइस को बनाने के लिए आपको सबसे पहले बासमती राइस को पानी से अच्छे से धो लेना होगा।

Step 2: बासमती चावल को पानी में अच्छी तरह भिगोने के बाद। आपको चावल को अच्छे से पकाना है लेकिन ध्यान रखें कि बासमती चावल को ज्यादा न पकाएं।

Step 3: चावल पक जाने के बाद, आपको एक कड़ाई में 3 चम्मच घी को लेना होगा। उसके बाद आपको घी में 2 चक्र फुल, बारीक कटा हुआ अदरक, लहसुन डालना होगा।

Step 4: घी में चक्र फूल, कटा हुआ अदरक लहसुन प्याज डालने के बाद आपको हरी मिर्च और साथ सब्जियों को डालना होगा जैसे बारीक कटे हुए गाजर, शिमला मिर्च, पत्तागोभी आदि।

Step 5: सब्जियों को डालने के बाद आपको सब्जियों को अच्छे से पका लेना होगा उसके बाद आपको पके हुए चावल को सब्जियों के ऊपर डाल देना होगा।

Step 6: पके हुए सब्जियों के ऊपर चावल को डाल देने के बाद आपको ऊपर से स्वाद के अनुसार नमक, काली मिर्च पाउडर, सोया सॉस, थोड़ा सा विनेगर डालकर चावल के साथ सब्जियों को अच्छे से मिला लेना होगा।

Step 7: चावल के सब्जियों को अच्छे से मिला लेने के बाद आपको गैस के फ्रेम को बंद कर देना होगा उसके बाद वेज फ्राइड राइस बन जाएगा। अब आपको वेज फ्राइड राइस के ऊपर धनिया के पत्ते से गार्निश करना होगा।

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से वेज फ्राइड राइस के रेसिपी को बना सकते है। वेज फ्राइड राइस एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है इस रेसिपी को आप पनीर के सब्जी या फिर किसी भी चाइनीज रेसिपीज के साथ खा सकते है।