नमक पारे की रेसिपी: नमक पारे को लोग चाय के साथ सेक्स में खाना काफी पसंद करते है। आप शेयर नमक पारे को दुकान से खरीदते होंगे लेकिन क्या आप जानते है को आप नमक पारे को घर पर ही काफी आसानी से बना सकते है।

नमक पारे बहुत ही क्रिस्पी होता है, और लोग नमक पारे को खाना भी काफी पसंद करते है। नमक पारे को भारत में कुछ लोग निमकी भी बोलते है। और बच्चे भी नमक पारे या निमली खाना काफी पसंद करते है। चलिए नमक पारे बनाने के रेसिपी के बारे में अच्छे से जानते है।

नमक पारे बनाने की सामग्री

मैदा
स्वाद अनुसार नमक
½ चम्मच अजवाइन
½ चम्मच सोडा
½ चम्मच काला जीरा
नमक पारे को टालने के लिए रिफाइन तेल

नमक पारे बनाने की रेसिपी

निमकी यानी नमक पारे एक बहुत ही आसान रेसिपी है जिसे कोई भी काफी आसानी से बना सकते है। और निमकी को आप बहुत ही काम सामग्री के साथ बना सकते है और चाय के साथ नमक पारे एक बहुत ही अच्छा कॉन्बिनेशन है। तो चलिए नमक पारे को कैसे बनाते है के संपूर्ण रेसिपी के बारे में अच्छे से जानते हैं.

Step 1: सबसे पहले आपको मैदा को लेना होगा उसके बाद आपको मैदा में स्वाद अनुसार नमक को डाल होगा।

Step 2: मैदा में स्वाद अनुसार नमक डाल देने के बाद आपको मैदा में तेल, अजवाइन, काला जीरा, सोडा दाल कर मिला लेना होगा।

Step 3: अब आपको मैदा में जरूरत के अनुसार पानी डालकर उसे अच्छे से गूंथ लेना होगा, और फिर मैदा को कम से कम 20 से 30 मिनिट के लिए रेस्ट पर रखना होगा।

Step 4: अब आपको मैदा के लोई को लेकर उसे अच्छे से बेलना होगा फिर उसके बाद नमक पारे के आकार में चाकू से काट लेना होगा।

Step 5: अब आपको कढ़ाई में तीन कप तेल को लेकर उसे गर्म करना होगा, और आपने जो नमक पड़े बनाए हैं उसे गर्म तेल में डाल देना होगा फिर आपको उसे क्रिस्पी होने तक अच्छे से तल लेना होगा उसके बाद आपका टेस्टी नमक पारे या निमकि तैयार हो जाएगा।

तो इस तरीके से आप आसानी से घर में ही कम सामग्री का इस्तेमाल करके नमक पारे को बना सकते है। नमक पारे चाय के साथ खाने में काफी अच्छा लगता है। तो आप घर में नमक पारे बनाकर सभी को खिला सकते है।