आज के समय में ज्यादातर लोग अपने घरों में नॉर्मल LED बल्ब का ही प्रयोग करते हैं लेकिन आपको बता दें कि अब इसका एक तगड़ा ऑप्शन बाजार में आ चुका है। जिसको Inverter LED Bulb कहा जाता है।

यह बल्ब काफी ट्रेंडिंग में है। इसको लोग काफी खरीद रहें हैं। ऐसा इसलिए है क्यों की इन बल्बों में जो तकनीक इस्तेमाल की जाती है। वह बेहद ख़ास है। इसके अलावा ये बल्ब ज्यादा महंगे भी हैं। इसी कारण लोग इन्हें काफी पसंद कर रहें हैं। आइये अब आपको इन बल्बों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

सामान्य LED बल्ब से इस तरह अलग है यह

बाजार में लोगों को खूब पसंद आ रहे इस बल्ब का नाम Inverter Rechargebale Emergency led Bulb है। इसको आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से खरीद सकते हैं। इसकी खासियत की बात करें तो पावर कट होने पर जहां नॉर्मल बल्ब तुरंत बंद हो जाते हैं वहीं दूसरी और यह बल्ब घंटो तक आपके घर को रोशन करता रहता है।

4 घंटे तक जलेगा यह Inverter LED बल्ब

आपको बता दें कि यह Inverter LED बल्ब बिजली जाते ही बंद नहीं हो जाता है बल्कि यह काफी समय तक आपको प्रकाश देता रहता है। जानकारी के लिए बता दें की बिजली जानें के करीब 3 से 4 घंटे तक यह बल्ब आपके घर को रोशन करता रहता है। इस प्रकार के क्षेत्रों में इसका यूज सबसे ज्यादा किया जाता है जहां पर बिजली जानें की समस्या सबसे ज्यादा बनी रहती है। इसी कारण लोग इसको काफी ज्यादा खरीद रहें हैं।

इस तकनीक पर आधारित है यह बल्ब

आपको बता दें की Inverter Rechargebale Emergency led Bulb रीचार्जेबल होते हैं तथा इनके अंदर लिथियम आयन बैटरी लगी होती है। जो की होल्डर में लगे रहने के दौरान चार्ज होती रहती है लेकिन जब बिजली जाती है तो ये बल्ब 3 से 4 घंटे का बैकअप आपको प्रदान करते हैं।

इसको आप अपने घर, शॉप, अस्पताल आदि में प्रयोग कर सकते हैं। इसकी कीमत की बात करें तो आप मात्र 300 से 400 रुपये में इसको आसानी से बाजार से या ऑनलाइन खरीद सकते हैं।