Amla ka murabba: आमला खाना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। आंवला कई तरह के शारीरिक तकलीफों को भी दूर करता है। आंवला एक ऐसा आयुर्वेदिक औषधीय जड़ी बूटी है। जिसको खाने से डायबिटीज ब्लड प्रेशर जैसे तकलीफों में आराम मिलता हैं। आंख की रोशनी में भी आंवले का सेवन काफी फायदेमंद माना गया है। साथ ही आंवला का सेवन बालों को घने और बड़े करने में भी काफी उपयोगी माना गया है। आंवले को खाना काफी लोग पसंद करते हैं।

हर किसी को आंवला अलग अलग तरीके से खाना पसंद आता है। कई लोग इसकी चटनी बनाकर खाना पसंद करते है, तो वही बहुत से लोग अचार या जूस पीना पसंद करते हैं। तो वहीं बहुत से ऐसे लोग भी हैं। जो इसे कच्चा खाना भी बेहद पसंद करते हैं। लेकिन हम आज आपको आंवले से बनी ऐसी स्वादिष्ट चीज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसको हर कोई खाना काफी पसंद करेगा। यह देखने और खाने में बेहद ही लजीज है। इसको बनाना भी काफी आसान है। हम जिस की बात कर रहे हैं। उसे आंवला लौंजी कहते हैं। आमला लौंजी खाने में काफी स्वादिष्ट है। जो मुरब्बे के जैसा बनता है। इसको खाने में खट्टी मीठी स्वाद आती है। हम आपको इसके बनाने की रेसिपी और विधि दोनों ही बताने वाले हैं। तो चलिए हम इसके बनाने की रेसिपी शुरू करते हैं।

आंवला लौंजी बनाने की जरूरी सामग्री

250 ग्राम आंवला
तीन बारीक कटी हुई हरी मिर्ची
एक चम्मच लाल मिर्ची पाउडर
एक चौथाई चम्मच हल्दी
हींग चुटकी भर
दो चम्मच धनिया
एक चम्मच सौंफ
एक चम्मच राई जीरा
स्वाद अनुसार नमक जरूरत अनुसार तेल

आंवला लौंजी बनाने की विधि

Step 1.आंवला लौंजी बनाने के लिए उसको अच्छे से धो करके प्रेशर कुकर में उबलने के लिए चढ़ा दे 1 से 2 सीटी लगने के बाद गैस को बंद कर आंवला को ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

Step 2. आंवला ठंडा होने के बाद आप इसकी गुठलियों को निकाल दे इसके बाद आप आंवले को अच्छी तरीके से मिक्स कर ले।

Step 3. आंवला अच्छे से मिक्स कर लेने के बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गैस पर गरम होने के लिए रख दे।

Step 4. कढ़ाई गर्म होने के बाद इसमें आप राई जीरा डालकर थोड़ा सा फ्राई होने दे फिर इसके बाद ही इसमें कटी हरी मिर्च डालकर इसे थोड़ा और फ्राई कर ले।

Step 5. सभी चीज अच्छे से फ्राई हो जाने के बाद आप इसमें मैश किए हुए आंवले को डालकर अच्छे से मिला ले ।

Step 6. मिलाने के बाद जब आंवला से पानी निकलने लगेगा तब आप इसमें मसाले डाल दे।

Step 7. मसाले डालने के बाद आप इसको अच्छे से धीमी आंच पर पकने दें।

Step 8. जब आंवला लौंजी ऑयल छोड़ने लगेगा तब अब गैस बंद कर दे

Step 9. देखे अब आपकी टेस्टी खट्टी मीठी से आंवला लौंजी बन कर रेडी है।