Balance diet गर्मियों के मौसम में सेहत का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। ऐसे में लोगों को डिहाइड्रेशन और पानी की कमी जैसी समस्या हो सकती है। पानी की कमी को दूर करने के लिए खीरा सबसे बड़ा रामबाण उपाय माना जाता है। कई लोगों के मन में यह सवाल आता है की खीर खाने के लिए सही समय क्या है।

आपको बता दे खीरे में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं और इसमें 90% सिर्फ पानी होता है। इसलिए इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और शरीर ठंडा रहता है। इसी वजह से आपको रात के समय इसका सेवन नहीं करना चाहिए। रात के समय इसका सेवन करने से आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

ज्यादा खीरा खा लेने से हो सकती है समस्या

आमतौर पर डॉक्टर आपको दिन में यानी कि दोपहर या फिर सुबह-सुबह खीरा खाने की सलाह देते हैं। आपको हमेशा इसे सही समय पर खाना चाहिए लिस्ट ऑफ अगर आप रात के समय में ज्यादा खीरा खा लेते हैं तो ठंड लगने की संभावना बढ़ जाती है इसके अलावे नींद ना आना और बदहजमी जैसी शिकायत भी हो सकती है। इसीलिए आपको रात के समय खीरा नहीं खाना चाहिए। 

पचाने में होगी दिक्कत Balance diet

रात के समय इसका सेवन करने से बचाने में दिक्कत हो सकती है। डॉक्टरों की माने तो यह आपकी नींद को भी प्रभावित करता है। केवल इतना ही नहीं बल्कि आपको गैस की भी दिक्कत हो सकती है और पेट में दर्द भी शुरू हो सकता है। इसीलिए आपको इसका सेवन सुबह या फिर दोपहर में ही करना चाहिए। अगर आप अपने रोजाना डाइट में इसे शामिल करते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा। 

खीरे से कम होता है वजन 

इतना इनेबल की आपको बता दे खीरा खाने से वजन भी काम होता है। साथ ही शरीर में स्फूर्ति और एनर्जी बनी रहती है। एक अच्छे और बैलेंस डाइट में खीरा बहुत अहम रोल निभाता है। इससे वजन भी कम होता है और शरीर में पानी की कमी या फिर डिहाइड्रेशन जैसी समस्या नहीं होती है।