हमारे घरों में ऐसे बहुत सी चीजें होती हैं जो देखने में सामान्य लगती हैं लेकिन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। ऐसे ही हमारे किचन में पाया जाने वाले अलसी के बीज है, जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होगा कि इसको भारत में हजारों वर्षों से आयुर्वेदिक चिकित्सा में इस्तेमाल किया जाता रहा है।

अलसी के साबुत बीजों के अलावा तेल, पाउडर, गोलियां, कैप्सूल और आटे के रूप में प्रयोग किया जाता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार अलसी के बीज पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें कई विटामिन, मिनरल्स, डाइट्री फाइबर, ओमेगा-3,6 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुणों पाये जाते हैं।

इसके अलावा इनमें प्रोटीन भी भरपूर रुप से पाया जाता है। इसलिए अलसी के बीज को खाने से शरीर को जरूरी पोषण मिलने के साथ स्वास्थ को अद्भुत लाभ भी मिलता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि ये अलसी के बीज हमें किस तरह की समस्याओं से राहत दिला सकते हैं…

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

अलसी के बीज बहुत गुणकारी हैं ये रक्तचाप को कम करते हैं। यह एक इम्यूनिटी बूस्टर भी है जिसमें एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा ये साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

पाचनशक्ति को मजबूत बनाता है

अलसी के बीज को साबुत खाने से पाचनतंत्र स्वस्थ रहता है, क्योंकि इसके बीजों में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। अगर किसी को कब्ज की समस्या होती है तो वो आपनी डाइट में भुनी अलसी को शामिल कर कब्ज, पाचन, पेट गैस आदि में ठीक कर सकते हैं।

ब्रेन बूस्ट करता है

बता दें कि अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड और ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा भी भरपूर होती है, जो कि ब्रेन को बूस्ट करने में सहायक होता है।

ब्लड शुगर को करता है कम

डायबिटीज के मरीजों के लिए अलसी के बीज काफी फायदेमंद होते हैं इसको खाने से ब्लड शुगर लेवल कम रहता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपकी भूख को दूर करने में भी सहायता करता है, इसलिए ये आपको वजन घटाने में भी काम आता है