नई दिल्ली। सर्दी का मौसम आते ही मार्केट में तरह तरह की सब्जियां मिलना शुरू हो जाती है। जो आपके सेहत के लिए भी काफी असरदार साबित होती है। जिसमें सलाद  के लिए आपको मूली, गाजर से लेकर सभी चीजे बाजार में मिलना शुरू हो जाती है। सर्दियों कां मौसम आते ही लोगों को घर में गाजर का हलवा ना बने ऐसा हो ही नही सकता है।

गाजर  हलवा स्वादिष्ट होन के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। इसलिए सर्दी के मौसम में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में गाजर शामिल करने की सलाह दी जाती है। आमतौर पर लोग लाल गाजर को ही ज्यादा खाते नजर आते हैं, लेकिन क्या जानते है कि लाल गाजर के अलावा काली गाजर भी होती है जिसका सेवन करने के शरीर में मौजूद कई जटिल बीमारियो से छुटकारा पाया जा सकता है।

काली गाजर लाल से कहीं ज्यादा फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की के गुण कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को भी रोकने में मददगार साबित होते है। चलिए जानते हैं काली गाजर खाने के फायदे।

आंखों के लिए फायदेमंद

जिन बच्चों की आखें काफी कमजोर हो रही है उनकी डाइट में काली गाजर को जरूर शामिल करें। काली गाजर खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। इसमें एंथोसायनिन यौगिक होता है जो आंखों को कई तरह के फंगस से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

वजन घटाने में मददगार

काली गाजर खाने से अपने बढ़ते वजन को तेजी के साथ घाया जा सकता है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। आप इसका उपयोग सलाद में भी कर सकते हैं, इसके अलावा नाश्ते के रूप में भी काली गाजर खा सकते हैं।

पाचन के लिए फायदेमंद

काली गाजर खान से पाचन की समस्या ठीक होती है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जो शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करती है।

 सूजन कम करने में सहायक

काली गाजर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज, हृदय रोग और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाने में मदद करता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना डाइट में काली गाजर खाने की सलाह दी जाती है।