नई दिल्ली: आज के समय की बदलती दिनचर्चा के चलते लोगों के खानपान और रहन सहन में काफी बदलाव आया है जिसका असर सीधे हमारे स्वास्थ पर पड़ रहा है। इन दिनों समय से पहले सफेद बालों की समस्या से हर कोई परेशान है। इस समस्या की शुरूआत बड़ो सेलकर बच्चों के बीच भी सुनी जैने लगी है। यदि आपके बाल भीसमय से पहले सफेद हो रहे है तो बालों में केमिकल वाली डाई ना लगाकर करें घर में ही इसका उपाय। ज हम पको ऐसे तरीके के बारे में बता रहे है आपको सफेद बालों को काला करने में  अच्छा असर दिखाते हैं। जानिए इस कमाल के नुस्खे के बारे में

सफेद बाल से परेशान हो तो फॉलो करे ये नुस्खा

समय से पहले  बालों के सफेद होने की दिक्कत से घर का हर सदस्य परेशान है। आज के समय में ज्यादातर लोग समय पहले ही बालों में ड्राई लगाना शुरू कर रहे है। यदि आप पने बालों को मजबूती देने के साथ काला घना सुंदर बनाना चाहते है तो फॉलो करें ये कारगार नुस्खा।

कलौंजी के उपयोग से होंगे काले बाल

घर में कलौंजी का उपयोग हम ज्यादातर सलोनी बनाने में करते है। या फिर सब्जियों के साथ दाल के तड़के में इसका इस्तेमाल किया जाता है कलौंजी के दानों में एंटी-फंगल भरपूर मात्रा में होता है जो बालों को नुकसान पंहुचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मदद करता है। सफेद बालों से निजात पाने के लिए इसे सबसे च्छा पचार बताया गया है।

बालो को काले करने के लिए कलौंजी और मेहंदी

सफेद बालों को काला करने के लिए कलौंजी और मेहंदी का हेयर मास्क (Hair Mask) बनाए। सके लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मेहंदी (Mehendi) पाउडर मिलाएं. अब इसमें कलौंजी के बीजों को पीसकर डाल दें। पानी मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। और इसे बालों की जड़ों पर लगाते हुए पूरे बालों पर लगा लें। इस के बाद तकरीबन एक घंटे लगाए रखने के बाद धो लें। बाल काले होते नजर आने लगेंगे।

कलौंजी का तेल होगा बालो के लिए फायदेमंद

बालों की रंगत बेहतर बनाने के लिए कलौंजी के तेल का उपयोग भी किया जाता है। इसके अलावा बालों को सुरक्षित रखने के लिए आप नारियल के तेल में कलौंजी डालकर तेल तैयार कर सकते है। और इस तेल की मसाज हर दूसरे या तीसरे दिन करने से बाल मजबूत कालों घने और स्वस्थ बनते हैं और सफेद बाल धीरे-धीरे काले (Black Hair) होने लगते हैं।