आजकल लोग कम उम्र में ही सफ़ेद बालों की समस्या से ग्रस्त होते जा रहें हैं। बालों में कैमिकल कलर लगाने से बाल काफी कम आयु में सफ़ेद हो जाते हैं। इसके बाद में फिर से लोग बालों को रंगने के लिए हेयर कलर का यूज करते हैं। जिसके कारण बाकी बचे हुए काले बाल भी सफ़ेद हो जाते हैं।

यदि आप बाजार में बिकने वाले केमिकल कलर से बचना चाहते हैं तो घर में ही कई तरह से अपने बालों को काला कर सकते हैं। इसी क्रम में यहां हम आपको नेचुरल हेयर डाई बनाने का तरीका बता रहें हैं। इससे आपके बाल एकदम काले हो जाएंगे। इस प्रक्रिया में सरसों का तेल तथा हल्दी का उपयोग होता है। आइये अब आपको बताते हैं की हल्दी और सरसों के तेल के उपयोग से आप किस प्रकार से हेयर डाई बना सकते हैं।

ऐसे बनाएं सरसों के तेल और हल्दी से नेचुरल हेयर डाई

आपको बता दें की इस हेयर डाई को बनाने के लिए आपको 3-4 चम्मच सरसों का तेल चाहिए होता है। इसको आप सबसे पहले लोहे की कढ़ाई या तवे पैट गर्म करने के लिए रख दें। तेल में 2 चम्मच हल्दी को हल्की आंच पर चलाते हुए पका लें। ध्यान दें की आपको हल्दी को हल्की आंच पर ही पकाना है अन्यथा हल्दी भुनकर काली हो जायेगी। जब चलाते हुए पकाने पर हल्दी और तेल का रंग हेयर डाई जैसा हो जाए तो आपको गैस को बंद कर देना होता है।

अब आप इस तेल को किसी कटोरी में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद में आप इस नेचुरल हेयर डाई में एक विटामिन ई का कैप्सूल डाल कर मिला लें। अब आपकी नेचुरल हेयर डाई पूरी तरह से तैयार है। आप इसको अपने बालों में अब लगा सकते हैं। बालों में 2 घंटे रखने के बाद आप अपने बालों को माइल्ड शैम्पू या पानी से धो लें। इसको आप हफ्ते में 2 बार अवश्य लगाएं। इससे आपके बाल नेचुरल रूप से काले हो जाएंगे।