नई दिल्ली: गर्मी हो या सर्दी हर मौसम का प्रभाव हमारी त्वाचा पर पड़ता है। इसलिए त्वचा को रूखेपन के साथ अन्य समस्या से बचाने के लिए घरेलू उपाचार करते रहना बहुत जरूरी हो गया है। इन दिनों गर्मी के मौसम में तेज धूप के साथ तेजी से बहते पसीने के चलते आपकी त्वचा ड्रार्ई होने के साथ कई तरह की समस्याओं से घिर जाती है। चेहरे पर मुहासें दाग धब्बे के साथ टैनिंग जैसी समस्या का सामना गर्मी के समय में ही करना पड़ता है। यदि आपके चेहरे में इस तरह की समस्या आ रही है तो परेशान होने की कोई जरूरत नही है।

मुल्‍तानी मिट्टी से बना फैस पैक आपकी हर समस्या को पल में दूर करने वाला बेहतर उपचार है।आज हम आपको बता रहे है  मुल्‍तानी मिट्टी से बने फैस पैक से आप किस तरह से समस्याओं का हल पा सकते है।

मुल्तानी मिट्टी और नारियल तेल फेस पैक लगाने के फायदे

ड्राइनेस के साथ टैनिंग को करे दूर

गर्मी हो या सर्दी किसी भी मौसम के दौरान आपकी त्‍वचा में ज्यादा ड्राईनेस आ गई है तो इसके लिए आप सबसे पहले मुल्‍तानी मिट्टी के साथ नारियल का तेल का उपयोग करके फैस पैक बना सकते है। यह फैस पैक सन टैन और पिगमेंटेशन जैसी समस्या को दूर करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण चेहरे के सनबर्न को भी कम करने में मदद करते हैं।

मुल्‍तानी मिट्टी से बना फैस पैक

इस फैस पैक को बनाने के लिए आप 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी के साथ 2 टेबलस्पून नारियल का तेल और पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें । इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर  10-15 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। चेहरे पर इस पैक के सूख जाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।सनबर्न और टैनिंग से निपटने के लिए यह पैक सबसे अच्छा उपचार माना गया है।

पिंपल्स के लिए पैक

चेहरे पर हो रहे पिंपल के साथ दाग धब्बे जैसी समस्या को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी                      का उपयोग काफी अच्छा उपचार है। यह पैक त्वचा से पैदा होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करके  त्वचा में मौजूद सीबम या तेल के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। टमाटर के साथ मुल्तानी मिट्टी को लगाने से मुंहासों से पड़े निशान दूर होते है।

मुल्‍तानी मिट्टी से बना फैस पैक

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक बनाने के लिए, आप 1 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लेकर उसमें चुटकी भर हल्दी पाउडर, 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर और 2 बड़े चम्मच ताजा टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बनाए। इसके बाद इस फैस पैक को उन जगहों पर लगाएं, जहां मुंहासे और पिंपल्स हैं। फिर इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में तीन बार दोहराएं। आप देखेगे कुछ ही समय में आपकी त्वाचा में काफी अच्छा परिवर्तन देखने को मिलेगा।