आज के समय में दुनियाभर में कोरियन ड्रामा का क्रेज तेजी से फैल रहा है। लोग इन ड्रामा के साथ एक्‍टर-एक्‍ट्रेस के जैसे ही ग्‍लास स्किन पाने के लिए भी दीवाने होते जा रहे हैं।

उनके जैसी स्किन पाने के लिए आज कल मार्केट में तरह-तरह के प्रोडक्ट भी मिल रहे हैं, लेकिन आपको इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। इसके लिए आपको ऐसी चीजों का उपयोग करना चाहिए जिससे आपको कोई परेशानी ना हो।

ऐसे में यदि आप अपनी स्किन केयर में बदलाव लाएं और कुछ नेचुरल चीजों की मदद से स्किन को नरिश करें तो आपकी स्किन भी नेचुरल ग्‍लो करने लगेगी और आप पर एजिंग का भी असर नहीं होगा।

तो इस लेख में हम आपको ग्‍लास स्किन पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं, जिससे आपके चेहरे में कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा।

चेहरे की ही देखभाल: आपको अपनी त्वचा को साफ और हाइड्रेटेड रखने के लिए, नियमित रूप से फेस वाश करना चाहिए और उपयुक्त मॉइस्चराइज़र लगाना चाहिए।

अच्छा खानपान: अच्छी स्किन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है स्वस्थ आहार, जैसे कि फल, सब्जियां, अनाज और पर्याप्त पानी पीना। कोरियन लोग उबली हुई सब्जियां ज्यादा खाते है, इससे उन पर उम्र का कोई असर नहीं होता है।

सूर्य से बचें: त्वचा को नुकसान से बचने के लिए, सूर्य की रोशनी में जाने से बचें और यदि जाना जरूरी है तो एसपीएफ लोशन और क्रीम को जाने से 30 मिनट पहले लगाएं।

एक्स्फोलिएशन: ग्लास स्किन को पाने के लिए नियमित रूप से एक्स्फोलिएटर का उपयोग करें ताकि डेड स्किन को हटाया जा सके और नई स्किन को बढ़ाया जा सके।

गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें: कोरियन लोग गर्म पानी की जगह हमेशा ठंडे पानी से अपना चेहरा धोते हैं, क्योंकि गरम पानी त्वचा को ड्राई कर देता है और उसकी नमी छीन लेता है।

नींबू या एलोवेरा जूस का उपयोग: नींबू और एलोवेरा में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिससे त्वचा चमकदार और स्वस्थ बनी रहती है।

स्ट्रेस लेने से बचें: तनाव शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है, इसलिए इसको कम करने के लिए योग और ध्यान का अभ्यास करना चाहिए।

भरपूर नींद लें: पर्याप्त नींद लेना स्किन और हेल्थ के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि ज्यादातर रात के समय में ही स्किन को आराम मिलता है।