नई दिल्ली। हरी मिर्च का इस्तेमाल आमतौर पर हर घरों खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा खाने के स्वाद को और अधिक बढ़ाने के लिए हरी मिर्च का आचार या फिर चटनी बनाकर पूरा करते है। लेकिन बाजार से साने के बाद मिर्च कुछ समय तक सात देती है इसके बाद या तो सूख जाती है या फिर गलकर खराब हो जाती है। मिर्च को ज्यादा दिनों तक फ्रिज में रखने से भी उसमें सड़न आना शुरू हो जाती है। यदि आपके घर पर रखी मिर्च खराब हो रही है तो ये टिप्स आपके लिए हैं। आइए जानते हैं मिर्च को कैसे स्टोर करें।

मिर्च को फ्रेश बनाए रखने के लिए आप मिर्च को फ्रिज में रखने से पहले उसके डंठल तोड़ दें. अगर आप डंठल सहित मिर्च डालेंगे तो यह जल्दी खराब हो जायेगी. डंठल हटाने के बाद मिर्च को किसी एयरटाइट कंटेनर में पैक कर दीजिए. ऐसा करने से मिर्च लंबे समय तक आपका साथ देगी। और ताजी बनी रहेगी.

जब भी मिर्च को धोएं तो फ्रिज में रखने पहले उसका पानी सुखा दें। ऐसा करने से मिर्च जल्दी खराब नहीं होगी। इसके अलावा आप मिर्च को पीसकर भी फ्रिज में रख सकते है ऐसा करने से यह मिर्च लंबे समय तक ताजी रहेगी और खराब नहीं होगी.

मिर्च को प्रेश रखने के लिए आप इसके डंठल को तोड़ कर तेल लगा लीजिये. इसके बाद फ्रिज में ऱखिये। ऐसा करने से मिर्च हरी रहेगी और जल्दी खराब नहीं होगी. इसके लिए आपको कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करना होगा।