बढ़ता वजन आजकल काफी बड़ी समस्या बन चुका है। आप यदि अपने वजन को हल्का करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट पर कंट्रोल करने के साथ साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज भी करनी होती है। लेकिन Obesity नामक एक जर्नल के एक शोध पत्र में यह कहा गया है की आप हफ्ते में एक या दो बार एक्सरसाइज करके भी अपने वजन को कम कर सकते हैं।

इस शोध पत्र में कहा गया है की यदि आप वीकेंड में इंटेंस एक्सरसाइज करते हैं तो आपको उतना ही लाभ होगा जितना नियमित रूप से एक्सरसाइज करके आपको मिलता है। शोधकर्ताओं का कहना है की यह ऐसा पहला रिसर्च है जिसमें शारीरिक गतिविधियों के पैटर्न तथा फैट टिश्यू मॉस के बीच संबंध को दिखाया गया है। शोधकर्ता विश्व स्वास्थ्य संगठन की उस सिफारिश का हवाला भी देते हैं, जिसमें कहा गया है की लोगों को हफ्ते में कम से कम 150 मिनट का हल्का व्यायाम करना चाहिए।

ध्यान दें की यदि आप हफ्ते में 75 मिनट तेज इंटेसिटी वाली एक्सरसाइज करते हैं तो यह बात अपनी स्थान पर सही है लेकिन यदि आप प्रतिदिन एक्सरसाइज न करके हफ्ते में एक या दो बार तेज इंटेसिटी वाली एक्सरसाइज कर लेते हैं तो भी वह आपको प्रतिदिन की गई एक्सरसाइज जितना ही लाभ प्रदान करेगी।

1 या 2 दिन एक्सरसाइज करने के लाभ

ऐसे बहुत से लोग हैं, जो काम के चलते प्रतिदिन एक्सरसाइज करने का समय नहीं निकाल पाते हैं। अतः 2018 में शोध कर्ताओं ने 20 से 59 साल के 9600 लोगों पर शोध किया था। इसमें पाया गया की जो लोग हफ्ते में 1 या 2 दिन एक्सरसाइज करते हैं उनका वजन ही उसी तरह से कम हो रहा था। जिस प्रकार से नियमित रूप से एक्सरसाइज करें वाले लोगों का होता है।

इस शोध की सह लेखिका लिहुआ झांग ने कहा है की ऑफिस में कार्य करने वाले लोग, बस चलाने वाले लोग तथा वे लोग जो ज्यादा समय बैठकर कार्य करते हैं। उन्हें हफ्ते में एक बार एक्सरसाइज करने से लाभ हुआ है। अतः इस प्रकार के लोग जो नियमित रूप से एक्सरसाइज नहीं कर सकते तथा जिम नहीं जा सकते हैं उन्हें हमारी शोध एक विकल्प देती है।

धीरे धीरे करें शुरुआत

शोध कर्ताओं का मानना है की यदि आपके पास हफ्ते में एक दिन ही एक्सरसाइज करने के लिए हैं तो आप उस दिन एक्सरसाइज करें तथा धीरे धीरे अपनी एक्सरसाइज की इंटेंसिटी को बढ़ाएं। इसकी शुरुआत आप जॉगिंग से करें या आप जुंबा क्लॉस को भी ज्वाइन कर सकते हैं। सीके बाद में आप धीरे धीरे अपनी एक्सरसाइज की इंटेंसिटी को बढ़ाएं। मेडिकल न्यूज़ टुडे नमक पत्रिका में भी कहा गया है की आप वेट लॉस करने के लिए क्लॉस ले सकते हैं।

आप हफ्ते में दो बार वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज को कर सकते हैं यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। इसके कारण नए मसल्स को ताकत मिलती है। शोध कर्ताओं का कहना है की एक्सरसाइज के साथ ही आप अपनी डाइट का सही से ख्याल रखें तब ही आप सही परिणाम पा पाएंगे। आप पोषक तत्वों वाली चीजों को अपने भोजन में लें। इससे आपको काफी लाभ होगा।