नई दिल्ली। बारिश के मौसम में घर के अंदर बाहर नमी का वातावरण रहता है इस समय दीवारों या छतों पर नमी का आना एक आम बात है। लेकिन कमरे में ज्यादा नमी के होने से दीवारों तो खराब लगती ही हैं साथ ही में घर का वातावरण चिपचिपा सा हो जाता है। इसके साथ ही घर में कई तरह के बैक्टीरिया उत्पन्न होने शुरू हो जाते है जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में नमी होने से नाकारात्मकता भी आती है। लेकिन इस नमी से झुटकारा कैसे पाएं इसके बारे में आज हम आपको ऐसी ट्रिक बता रहे है जो आपके लिए असरदार साबित हो सकती है।

कमरे की नमी को कम करने के घरेलू नुस्खे

एयर कंडीशनर का उपयोग करें:

यदि आपके घर में एयर कंडीशनर है, तो घर की नमी को दूर करने का यह सबसे असान तरीका होता है। एयर कंडीशनर गर्म हवा को हटाकर ठंडी हवा लाने का काम करता हैं, जिससे कमरे की नमी कम होती है। आप एयर कंडीशनर को ड्राई मोड पर भी चला सकते हैं, जो कमरे की नमी को और भी अधिक कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

वेंटिलेशन फैन चलाएं:

घर में एक्सॉस्ट फैन लगाने से भी घर की मनी दूर होती है। आप उस जगह पर वेंटिलेशन फैन लगवा सकते हैं जिस कमरें में नमी ज्यादा देखने को मिलती अधिक होती है। अपने घर की खिड़कियों को भी खुला रखने का प्रयास करें। खिड़कियाँ खुले रखने से घर की नमी काफी हद तक कम की सकती है।

डीह्यूमिडिफायर का उपयोग करें:

आप कमरे की नमी को कम करने के लिए डीह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। डीह्यूमिडिफायर घर को सूखा और ठंडा रखने में मदद करेगा।

सेंधा नमक का उपयोग करें:

सेंधा नमक भी कमरे की नमी को कम करने में मदद करता है। आप एक बड़े कंटेनर में सेंधा नमक भरकर रखें और उसका ढक्कन खुला रखें। ऐसा करने से यह आपके कमरे की हवा की नमी को सोख लेगा और आपको आराम मिलेगा।

बेकिंग सोडा का उपयोग करें:

बेकिंग सोडा भी कमरे की नमी को कम करने में मददगार हो सकता है। आप एक कटोरी में बेकिंग सोडा रखकर कमरे के नमी वाले हिस्से में रख दें। यह धीरे-धीरे सारी नमी को सोख लेगा। आप चारकोल का भी उपयोग करके घर में मौजूद नमी को कम कर सकते है।