महिलाओं को मोटापा जल्दी पकड़ लेता है और इसे कम करने के लिए मशक्कत करनी पड़ती है। इस समस्या का सटीक कारण विभिन्न हो सकते हैं, जैसे गलत खानपान, असंतुलित जीवनशैली, या थायराइड इत्यादि। महिलाओं के लिए सही डाइट और व्यायाम का महत्व है, जो उन्हें स्वस्थ और आकर्षक बनाए रखने में मदद करता है।

सही तरीके से प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, और विटामिन युक्त आहार लेना, तनाव को कम करने के लिए योग और ध्यान आदि उपयुक्त हैं। विशेषज्ञों की सलाह लेकर, नियमित रूप से व्यायाम करें, और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। यह सहायक हो सकता है ताकि वे स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी सकें।

ऐसा अक्सर देखा जाता है कि पुरुष महिलाओं से ज्यादा आसानी से पतले हो जाते हैं। इसका मुख्य कारण दोनों की शारीरिक और हॉर्मोनल अंतर है। लेकिन यदि महिलाओं को इस बात की सही जानकारी हो तो वे 9 दिनों में पुरुषों से ज्यादा जल्दी वजन घटा सकती हैं।

महिलाओं का पुरुषों से ज्यादा आसानी से होता है वेट लॉस
न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार यदि महिलाएं और पुरुष 1 हफ्ते डाइटिंग करते हैं तो दोनों को उसका रिजल्ट अलग-अलग मिलता है। यदि पुरुष केवल कॉफी में से चीनी-क्रीम छोड़ दे तो 10 पाउंड (4.5) किलो वजन आसानी से घटा सकती हैं। तो वहीं यदि ये महिलाएं सातों दिन हर घंटा जिम जाएं, कार्ब्स हटाएं, शराब और खाना छोड़ दें तो आधा किलो वजन बढ़ा ही मिलता है।
न्यूट्रिशनिस्ट ने कहा कि महिलाओं के फैट होने की पीछे की वजह हॉर्मोन होती है। इस हॉर्मोन से उनके शरीर में ज्यादा फैट स्टोर आता है ताकि प्रेगनेंसी में गर्भधारण हो सके। इसलिए उनको मोटापा भी जल्दी पकड़ता है।

महिलाएं 9 दिनों में कर सकती हैं वेट लॉस
न्यूट्रिशनिस्ट ने दावा किया है कि यदि महिलाएं महीने के 9 दिनों में डाइट को कड़ा कर लें तो बहुत जल्दी वेट लॉस कर लें। बता दें कि पीरियड्स खत्म होते ही यानी 6 वें दिन से 14वें दिन तक लो कैलोरी डाइट का सेवन करें तो बहुत जल्दी वजन कम कर सकती हैं। इसके साथ में ही बढ़िया वर्कआउट कर लें। इसके बाद पूरे महीने नॉर्मल डाइट और वर्कआउट जारी रखें, जिससे उनका वजन बहुत जल्दी से कम हो जाएगा।

लो कैलोरी फूड्स
आपको बता दें कि यदि महिलाएं इन 9 दिनों में लो कैलोरी फूड्स खा लें तो वे आसानी से फैट कम कर सकते हैं, लेकिन इससे पोषण ज्यादा होता है। इसलिए आपको डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल कर लेना चाहिए।
1. फल
2. मछली
3. चिकन
4. अंडा
5. ड्राई फ्रूट्स
6. राजमा
7. छोले
8. चिया सीड्स
9. योगर्ट
10. ब्रोकली
11. लो फैट मिल्क