नई दिल्ली: आज के समय मे बदलते खानपान की वजह से लोगों को कई तरह की शारीरिक समस्याओं से होकर गुजरना पड़ रहा है। फिर चाहे बात समय से पहले बालों के सफेद होने की हो, या फिर किसी घातक बीमारी का अंदेशा देखने को मिल रहा हो। ये सभी समस्याएं हमारे खानपान में हो रही कमी इसका कारण बनती है।

आज हम आपको आखों से जुड़ी समस्या के बारे में भी बता रहे है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक के बीच देखी जा रही है।  इन दिनों छोटी से उम्र में ही आंखों की रोशनी (Eye Health) कम होने लगती है। इस उम्र से आंखों की ज्यादा देखभाल (Eye Care) शुरू कर देनी चाहिए। आइए जानते हैं आंखों की सेहत को बेहतर रखने के कुछ टिप्स..

सन लाइट से रहे दूर

गरमी के समय बाहर निकले के दौरान सन लाइट का सीधा असर हमारी त्वचा के साथ साथ आखों पर भी गहरा प्रभाव डालता है। ऐसे में आपको आंखों को यूवी किरणों से बचाने के लिए धूप का चश्मा या यूवी चश्मे का उपयोग जरूर करना चाहिए।

ढेर सारा पानी पिएं

हमारी आंखों में बड़ी मात्रा में पानी होता है जो टियर फिल्म से सुरक्षित रहती हैं। टियर फिल्म पानी के साथ-साथ इलेक्ट्रोलाइट्स, प्रोटीन और एंजाइम से बनी होती हैं. लंबे समय तक कम्प्यूटर में काम करने के साथ एयरकंडीशनर कमरे में रहने के कारण  हमारी आंखें ड्राई हो जाती हैं. इसके लिए आंखों को नम रखने के लिए आपको समय समय पर ढेर सारा पानी पीते रहने चाहिए।

आंखों के एक्सरसाइज

आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए आंखों की एक्सरसाइज करना भी जरूरी है. इसके लिए पेंसिल पुशअप्स जैसे आंखों के व्यायाम आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करते हैं और उम्र बढ़ने के साथ आंखों की रोशनी को खराब होने से बच सकती हैं।

बैलेंस डाइट

आखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए विटामिन ए, सी और ई, जिंक, के साथ आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर डाइट आंखों की सेहत के लिए काफी अच्छी मानी गई है। इसके अलावा चुकंदर, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियों के अलावा अंडे, मछली, एवोकाडो, आड़ू, खट्टे फल और आंवले का सेवन आखों के लिए काफी लाभकारी होते है।