Cholesterol in Summer: आज के समय के गलत खानपान और गलत दिनचर्या की वजह से शरीर में तेजी से खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। लेकिन शरीर में आवश्यकता से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल का बढना किसी खतरे से खाली नही है। खासकरके गर्मी के मौसम में काफी लोगो को कोलेस्ट्रॉल बढने की शिकायत रहती है।

लेकिन कुछ एक्सपर्ट की माने तो आप अपने कोलेस्ट्रॉल को गर्मी के मौसम में नियंत्रण में रख सकते है। अगर गर्मी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है तो यह आपके लिए बिलकुल भी सही नही माना जाता है। कोलेस्ट्रॉल बढने की वजह से स्ट्रोक और हार्ट अटेक आने का खतरा भी बना रहता है।

अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल बढने की वजह से परेशान है तो एक्सपर्ट की इस टिप्स और बातों को फ़ॉलो कर सकते है।

डायट में करें बदलाव

गर्मी के मौसम में कोलेस्ट्रॉल बढने की शिकायत काफी अधिक रहती है। लेकिन अगर आप अपनी डायट में बदलाव करते है तो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखा जा सकता है।

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है की कोलेस्ट्रॉल को सही रखने के लिए आपको सुबह के नाश्ते में गलत खानपान से बचना चाहिए। आप सुबह के नाश्ते में हेल्थी खाना दलिया और ओट्स आदि ले सकते है।

इसके अलावा अपने दैनिक आहार में फाइबर से भरपूर वस्तु लेना चाहिए। आप ऐसे में नट्स, अलसी, दाल बीन्स और फल फ्रूट आदि ले सकते है।

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से रहे दूर

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक जिन लोगो को कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की या खराब होने की समस्या है उन लोगो को स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से दूर रहना चाहिए। क्योंकि यह दोनों नशीले पदार्थ आपके कोलेस्ट्रॉल को खराब कर सकते है।

अगर आप कोलेस्ट्रॉल को सही रखना चाहते है तो आपको स्मोकिंग और ड्रिंकिंग को छोड़ना होगा। इसके अलावा आपको अपने दैनिक दिनचर्या में योग और व्यायाम को शामिल करना होगा।

शरीर को रखे हाइड्रेट

गर्मी के मौसम में अपने आप को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी माना जाता है। अगर आप हाइड्रेट नही रहते है तो इस वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। ऐसे में आपको गर्मी के मौसम में पानी वाले फल, पानी, नारियल पानी आदि अधिक मात्रा में लेना है।

गर्मी के मौसम में अपने आप को हाइड्रेट रखने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा मिलता है। बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को बढ़ते हुए रोकने के लिए आपको हेल्दी लाइफ स्टाइल को आजमाना होगा। अपने दिनचर्या में बदलाव करने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या में राहत मिलती है।