Kitchen Hacks गर्मियों के मौसम में दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दही से पेट ठंडा रहता है और लू भी नहीं लगती है। अगर आप भी घर पर दही जमाते हैं पर उसके पानी छोड़ने और खट्टे हो जाने की वजह से परेशान है तो आज यहां दी गई टिप्स आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपकी दही बिल्कुल गाढ़ी रहेगी और पानी भी नहीं छोड़ेगी। गाड़ी दही खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है। गर्मियों में मीठी दही किया प्लासी बना कर भी पी सकते हैं। 

आख़िर क्यों खट्टी हो जाती है दही Kitchen Hacks

जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं पेट के लिए दही बहुत फायदेमंद होती है। दही से आप घर पर रायता लस्सी छाछ जैसी चीज बना सकते हैं। आजकल लोग ज्यादातर मार्केट से भी नहीं खरीद लाते हैं पर घर पर बनी हुई दही का स्वाद अलग होता है। अगर आप नीचे बताइए टिप्स को फॉलो करेंगे तो घर पर ही आपकी दही एकदम गाढ़ी और मीठी जमेगी। 

  • हल्का ठंडा दूध का करे इस्तेमाल 

अच्छा दही जमाने के लिए आपको पहले दूध को अच्छी तरह उबालना है उसके बाद उसे हल्का ठंडा होने देना है। जब आपका दूध गुनगुना हो जाए तभी उसको जमा इससे दूध पानी नहीं छोड़ेगी। 

  • चौड़ा बर्तन का करें इस्तेमाल 

गर्मी के दिनों में आपको दही जमाने के लिए चौड़ा बरतन लेना चाहिए। दही जमाने के लिए चौड़ा बर्तन लेंगे तो दही पानी भी नहीं छोड़ेंगे और इसका स्वाद भी अच्छा रहेगा। ठंडी में आपको संकरा यानी कि ऊंचा बरतन लेना चाहिए। 

  • थोडा प्रेसर दिखायेगा असर 

अगर आप घर पर गाढ़ी दही जमाना चाहते हैं तो आपको बर्तन के ऊपर से थोड़ा सा प्रेशर के साथ दूध डालना है और इस प्लेट से ढक देना है। यही प्रेशर गाढ़ी दही जमाने में आपकी मदद करेगा। 

  • गर्मी में फ्रिज में रखें दही 

गर्मियों के दिनों में अगर आप दही को अच्छे से जमाना चाहते हैं और आपकी दही अच्छे से जाम भी गई है पर उसके बाद भी इसका स्वाद खट्टा हो जाता है तो दही को मीठा रखने के लिए आप इसे फ्रीज में रख सकते हैं। फ्रिज में रखने से तापमान मेंटेन रहेगा जिस वजह से दही खट्टी नहीं होगी और एकदम मीठी रहेगी।