नई दिल्ली: प्यार के रिश्ते प्यार भरी भावनाओं से बनते है। जो एक दूसरे के साथ जीने मरने के साथ रहकर उसे पूरी तरह से निभाते है। प्यार में विश्वास ईमानदारी का होना काफी जरूरी है। एक अच्छा प्यार रिश्‍ता तभी परफेक्ट माना जाता है जब पार्टनर एक दूसरे की जरूरत, एक दूसरे की सुरक्षा और एक दूसरे को बेहतर बनाने में मदद करता है. तभी रिश्ते की डोर मजबूत बनी रह सकती है। आज हम आपको ऐसे संकेत बता रहे है जो आपके प्यार को समझने में मदद कर सकते है।

एक दूसरे की इच्‍छाओं को समझे-

जब आपकिसी के बेइंतहा प्यार करते है तो उसकी पंसद नापसंद का भी काफी ख्याल रखते है। लेकिन रिश्ते में अपने पार्टनर की जरूरतों की परवाह ना करने की बात आ जाए, तो यह रिश्ता आपके लेिए कीोई मायने नही रखता। यही सकेंत बताते है कि रिश्ता आपके साथ कितना भावनात्मक रूप से जुड़ा है।

हर बात करते हैं शेयर-

जब आप किसी के साथ रिलेशन में रहते है तो उससे पूरे विश्वास के साथ जुड़े रहते है। अपने मन की हर बात को शेयर करते है। अगर आपको अपने पार्टनर के साथ कोई बात शेयर करने में घबराहट महसूस हो तो समझ जाइये कि आपके रिश्ते के बीच भावनात्‍मक दूरियां हैं।

एक दूसरे की बात ध्‍यान से सुनते हैं-

जब आपका साथी काफी परेशानी और चिंता में हैं, तो ऐसे समय में पार्टनर कोहर काम छोड़कर उसका ख्याल रखना चाहिए। जो लोग इसकी परेशानी से दूर भाग जाए और उसका कोई ख्याल ना रखें तो समझ लेना चाहिए कि आपका साथी आपके प्रति वफादार नही है।

एक दूसरे को जज नहीं करते-

यदि आप किसी के साथ रिलेशन में है तो आपको उसकी हर बात का विश्वास करना चाहिए। यदि आपके साथी से कुछ गलती हो जाती है तो उसका समाधान करने में साथ देना चाहिए ना कि जज करना चाहिए।