Mosquito Home Remedies: गर्मी और बरसात की शुरूआत होते ही मच्छरों का आंतक तेजी से बढ़ने लगता है। क्योकि इस समय जलजमाव हर घर में देखने को मिलता है। लोग कूलर में पानी भऱकर रखते है जो मच्छर को बढ़ावा देने का काम करता है। और घर पर इनके रहने से बैठना क्या सोना भी मुश्किल हो जाता है। यदि आपको घर में भी मच्छरों का आंतक ज्यादा देखने को मिल रहा है तो आज हम मच्छरों से छुटकारा पान के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं।  जिसका इस्तेमाल करके ही घर से भाग जाएंगे मच्छर।

नीम

एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरी नीम हमेरी त्वाचा में होने वाले रोगों को दूर करन के काम आती है। इसका उपयोग आप मच्छरों को भगाने के लिए भी कर सकते है। इसके लिए आप नीम की सूखी पत्तियों में थोड़ा कपूर लौंग और तमाल के पत्ते डालकर इसे घर में जला दें। और घर के हर कोने में इसका धुआं फैला दें। इसकी सुंगध से मच्छर तुंरत भाग जाएंगे।

सेब का सिरका

सेब का सिरका आपको हर घऱ में देखने को मिलता है। इसका उपयोग भी आप मच्छर को भगाने के लिए कर सकते है इसके लिए आप एक स्प्रे बोतल में आधा पानी और आधा सेब का सिरका मिलाकर घऱ की दिवारों और कपड़े पर स्प्रे करें। एक मच्छर भी आपके पास नहीं आएगा.

लहसुन

मच्छरों को घर से भगाने में लहसुन भी अंहम भूमिका निभाता है. इसके लिए लहसुन को उबालकर उसका पेस्ट बनाकर एक घोल तैयार कर लें। और उन जगहों पर स्प्रे करें जहां मच्छर ज्य़ादा बैठें हों। इस उपाय को करने से मच्छर भाग जायेंगे।

नींबू

मच्छरों को घर से दूर रखने में नींबू भी कारगर है। इसके लिए नींबू को काटकर उसमें लौंग रख दें। दोनों की खुश्बू पाते ही मच्छर भाग जाएंगे।

तुलसी

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर तुलसी भी को भगाने में कारगर है. इसके लिए तुलसी के सूखे पत्तों को इकट्ठा करके घर में जला दें। धुएं से मच्छर भाग जाते हैं।

कॉफी पाउडर

यदि आपके घर के आसपास पानी जमा है और वहां मच्छर पनप रहे है तो उस पानी में कॉफी पाउडर डाल दें। इससे मच्छर का लावा नहीं फूटेगा और नए मच्छरों का जन्म नहीं होगा।