नई दिल्ली। साल 2019 में तेजी से फैली कोरोना वायरस जैसी महामारी ने लाखों लोगों की जान ली। जिसके बाद से आज तक इसका असर देश में कुछ जगहों पर देखने को मिल ही रहा है। चैलेज बनी इस बीमारी के बाद अब राजस्थान में एक और वायरल के आने से लोग परशान होते नजर आ रहे है।

पिछले कुछ महीने से जयपुर वासियों को एक और खतरनाक वायरस के कहर को झेलना पड़ रहा है।  इस वायरस से पीड़ित लोगों के मामले अब बढ़ते हुए देखने को मिल रहे हैं। इस वायरस का नाम मंप्स वायरस है जो तेजी से लोगों के जकड़ रहा है। अस्पतालों में इसके कई केस सामने आ रहे हैं।

होता क्या है ये वायरस?
मंप्स वायरस एक संक्रामक बीमारी है, जिसके बढ़ते केस ज्यादातर बच्चों में देखने को मिल रहे हैं। इसबीमारी के होन के लक्षण पहले सिरदर्द, फिर बुखार और थकान का आना है। इस वायरस का सबसे बड़ा लक्षण जबड़े का सूजन का आना है। यह महामारी 1967 में ज्यादा फैली थी जिसके बाद इसका वैक्सीन तैयार किया गया था, तबसे अब तक सके केस सामने नही आए थे।

ऐसे तोड़ता है शरीर
मंप्स वायरस की शुरुआत को लोग समझ नहीं पाते। क्योकि इसके लक्षण भी आमबीमारी के जैसे ही होते है। जैसे सिरदर्द, थकान, भूख ना लगना और फिर मसल्स में क्रैम्प्स पड़ने लगते हैं. मंप्स वायरस में लोगों के दोनों गाल या किसी एक गाल में सूजन आने लग जाती हैं। इसका इलाज समय पर ना होने के बाद इसके अंजाम भयानक भी देखने को मिलते हैं। कईलोगों इस मंप्स वायरस से बहरेपन का शिकार भी हो रहे है।