नई दिल्ली। हमारे भारत में सांप के डंक के साथ बिच्छू के डंक से भी लोग ज्यादा डरते है। यह भी बरसात के मौसम में तेजी के साथ बाहर निकलते है। इंसान को इसका डंक लगते ही मरने जीने जैसी स्थिति बन जाती है। लेकिन यह बात बहुत ही कम लोग जानते होगें कि जिस तरह से सांप का जहर शरीर केी कई खतरनाक बीमारियो को दूर करने के लिए अमृत बन जाता है उसी तरह से बिच्छू का जहर भी बीमारी को दूर करने के लिए एक संजीवनी की तरह काम करता है। जिसके चलते ब बिच्छू की कीमत बाजार में कोरोड़ों रूपए है।

अब ज़हरीले सांप के साथ साथ बिच्छू का ज़हर आपको करोड़पति बना सकता है। जिसके ज़हर से इंसान तड़फ उठता है अब वो ही जहर आपके लिए संजीवनी कीतरह काम करके राहत प्रदान करने में मदद करेगा।  .

85 करोड़ का एक लीटर ज़हर

हमारे घर के आसपास मिलने वाले खतरनाक जीव बिच्छू का जहर इन दिनों अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में 1 करोड़ डॉलर की कीमत के साथ बिक रहा है। बिच्छू का एक लीटर ज़हर $10,302,700 यानि भारतीय मुद्रा में 85 करोड़ रुपये से भी ज्यादा कीमत में बिकता है।

बिच्छू के ज़हर के फायदे

बिच्छू का जहर अब आपके हाथ लगते ही यह आपको करोड़पति बना सकता है। अब स जहर की मार्केट में काफी डिमांड है। एक बिच्छू से तकरीबन 2 मिलीलीटर जहर निकाला जा सकता है। आपको बता दें कि विच्छू के जहर से एंटी वेनोम बनाने के अलावा ऑस्टियोअर्थराइटिस, इरीटेबल बोवल सिंड्रोम और माइएस्थेनिया ग्रेविस जैसी बीमारियों का इलाज किया जाता है। लैब में इसके लिक्यूड को पाउडर फॉर्म में बदलकर बेचा जाता है।