आज के समय में हर कोई खूबसूरत और जवान दिखना चाहता है, इसके लिए महिलाएं ब्यूटी पार्लर में हजारों रूपये देती हैं। इसके अलावा आजकल मार्केट में तरह-तरह के प्रोडेक्ट भी आते हैं।

जिससे आप अपनी स्किन को टाइट और ब्राइट रख सकते हैं, लेकिन इसमें कई तरह के कमिकल मिले होते है। इससे आपकी स्किन को प्रॉब्लम भी हो सकती है और ये कई तरह से हार्मफुल भी होते हैं।

बढ़ती उम्र के साथ ही चेहरे की चमक खोने लगती है, इसके लिए आपको अपने शरीर और त्वचा की देखभाल करने की बहुत जरूरत है। इसके लिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की भी बहुत जरूरत होती है।

आपको बता दें कि फैट को कम करने वाली ग्रीन टी शरीर के लिए एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में भी काम करती है। ये ग्रीन टी खासतौर पर झुर्रियों, फाइन लाइंस जैसी स्किन संबधी समस्याओं को आपसे दूर रखती है।

इसको पीने से आपकी त्वचा में नमी बरकरार रहती है, जिससे आपकी स्किन सॉफ्ट और सुंदर दिखाई देती है। यदि आप लंबे समय तक जवान और सुंदर दिखना चाहते हैं तो आपको 30 की उम्र के बाद से ही खानपान में सुधार कर लेना चाहिए।

इसके लिए आपको अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी के साथ करनी चाहिए। इस ग्रीन टी में ढेरों विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स और कई ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

इससे स्किन की इलास्टिसिटी में भी सुधार करती है और पेट को हेल्दी रखने में भी फायदेमंद है और मुंहासे और ड्राई स्किन जैसी त्वचा संबंधी परेशानियों को भी कम कर सकती है।

ग्रीन टी पीने के फायदे

  • ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिससे शरीर में मुक्त कणों से लड़ने, ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में सहायता मिलती है।
  • इसको पीने से शरीर के सूजन में कमी आती है क्योंकि इसमें आवश्यक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो एक्जिमा और सोरायसिस जैसी त्वचा की परेशानियों को खत्म करता है।
  • इसके अलावा ग्रीन टी में शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने की भी क्षमता होती है और त्वचा की इलास्टिसटी और रंगत को अच्छा करती है।
  • यह आपकी यूवी किरणों से भी सुरक्षा करती है। ग्रीन टी आपकी त्वचा पर सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत बना देती है, जो इसको हानिकारक यूवी किरणों से बचाती है।
  • इसके साथ ही ग्रीन टी मुंहासों को बढ़ने से रोकती है, दरअसल यह मुंहासे से जुड़े हार्मोन को नियंत्रित करती है जिससे आपकी त्वचा साफ रहती है।