Hair Tips दुनिया में शायद ऐसी कोई महिला होंगी जिन्हें लंबे बालों का शौक नहीं है। काले घने और खूबसूरत लंबे बाल सभी महिलाओं की पहली पसंद होते हैं। परंतु कई बार बाल झड़ने के बहुत से कर्म की वजह से लगातार बालों का टूटना और झड़ना एक आम समस्या बन जाता है।

आज हम आपके लिए ऐसे होम रेमेडीज लेकर आए हैं जिसकी सहायता से आपकी बोल ना सिर्फ झड़ना कम होंगे बल्कि नए बाल भी उगने शुरू हो जाएंगे। आज हम आपके लिए ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिनसे केवल हफ्ते भर में आप अपने बालों में फर्क महसूस कर पाएंगे। यहां बताए गए तरीके पूरी तरह से घरेलू है इनके किसी प्रकार के कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

बालों के लिए सबसे लाभदायक है यह तीन चीज ऐसे करें इनका इस्तेमाल

आज हम आपके बालों के लिए महत्वपूर्ण ऐसी तीन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे बालों को बहुत जल्दी फायदा होगा और बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

Must Read: 

  • प्याज़ का रस 

यदि आप अपने बालों को काला घना और लंबा करना चाहते हैं तो प्याज का रस आपके लिए रामबाण उपाय है। सबसे पहले आपको एक प्याज लेना है उसे अच्छी तरह से पीसकर बालों पर 1 घंटे के लिए लगाकर छोड़ देना है। हफ्ते में तीन बार इस पेस्ट को लगाने से आपको बहुत लाभ होगा। ध्यान रखें प्याज का रस लगाने के बाद बालों को साधारण ठंडे पानी से धो ले।

  • अंडे भी है लाभकारी 

यदि आपको लंबे घने और शाइनी बाल पसंद है तो एंड आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। अंडे के अंदर पाए जाने वाला सफेद पेस्ट बालों को शाइनी और चमकदार बनाता है इसके साथ ही इसे बालों के बढ़ाने की गति भी तेज होती है। बालों के बढ़ाने की गति तेज करने के लिए आप हफ्ते में एक से दो बार अंडे का प्रयोग कर सकते हैं।

  • मेथी दाने है लाजवाब 

बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए मेथी दाने भी बहुत अच्छा विकल्प है आप इन्हें नजरअंदाज नहीं कर सकते। बालों में मेथी दाना लगाने के लिए सबसे पहले उसे रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दे। अगले दिन सुबह मेथी दाने के भिगोए हुए इस पानी को 20 से 30 मिनट के लिए बालों की जड़ों पर अच्छे से मसाज करें। उसके बाद बालों को साफ और अच्छे पानी से शैंपू करें।