नई दिल्ली। भारत में एक बार फिर से कोरोना की बढ़ती लहर ने चिंता खड़ी कर दी है। देशभर में तेजी से बढ़ रहे मामले को देखते हुए अब तक 24 घंटों में मिले आकंड़ों के अनुसार लगभग 5,335 से भी ज्यादा नए मामले देखने को मिले है। बुधवार को दिल्ली में कोविड-19 से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 25% के पार चला गया था।

दिल्ली में कोविड-19 के अब तक संक्रमित केस बढ़कर 26.54% के करीब बढ़ गया है जो अब तक का मिला यह आकंड़ा सबसे बढ़कर है। कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए अब स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों से मास्क पहनने के ले जोर दे रही है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस केसों को देखते हुए चेतावनी भी दी है कि ब लोग क जगह पर एकत्रिथ ना हो,दूरियां बनाकर रहें, सार्वजनिक जगहों, बाजारों, पार्क और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में बिना मास्क के ना चलें। अगर स्थिति ऐसी ही बनी रहती है तो लोगों में अब इस गंभीर संक्रमण का असर तेजी से हो सकता है।

दिल्ली की सरकार भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देख चिता जताते हुए देखते अब जारी किए नियमों में कढ़ाई बरत रही है।.

डॉक्टर की चेतावनी

स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों को सलाह दी है कि तेजी से बढ़ रहे महामारी के खतरों को देखते हुए कोविड की सभी गाइडलाइंस का पालने करें और मास्क पहनकर बाहर निकले। वायरस से बचने के लिए लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और नियमित रूप से हाथ धोकर रखें। कोविड के इस नए वैरिएंट के आने के बाद से डॉक्टरों की भी चिंता बढ़ गई है।

कोविड के नए वैरिएंट के लक्षण-

XBB 1.16 वैरिएंट के ये लक्षण यदि आपके आसपास भी दिखाई देते है तो आप सतर्क हो जाएं। यदि आपको सिरदर्द, सांस संबंधी बीमारियां, गले में खराश, नाक बंद होना, बुखार और के साथ हाथ पैर में जकड़न जैसे समस्या देखने को मिल रही है इसके अलावा इस वायरस का असर पाचन तंत्र पर भी पड़ता है, ऐसे हालात में व्यक्ति को डायरिया हो सकता है। ये सभी लक्षण यदि आपको नजर आ रहे है तो तुरंत सतर्क होकर डॉक्टरों से परामर्श करें। जिन लोगों को अभी तक कोविड वैक्सीन की तीसरी डोज नहीं लगी है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वो जल्द ही अपना टीकाकरण पूरा करा लें।