नई दिल्ली: चेहरे की खूबसूरती के साथ दातों की खूबसरती होना भी जरूरी होता है। क्योकि होठों पर आई एक मुस्कान से ही आपका चेहरा खिल उठता है। और इस स्माइल की खूबसूरती पर चार चांद लगाने का पके सफेद मोती जैसे दांत अहम भूमिका निभाते हैं। यदि आपको दातों में पीलापन छाने लगे तो आपके चेहरे में बदसूरती दिखने के साथ पीले दांत आपकी शर्मिंदगी का कारण बन सकते हैं।

अक्सर लोगों के दांतों में पीलापन साफ नजर आता है। जितना भी ब्रश से रगड़कर दातों को साफ करें इस समस्या से उबर पाना मुस्किल होता है। इन पीले दातों की परत को हटाने में हर तरह के टूथपेस्ट और दोनों टाइम ब्रश भी फेल होते नजर आते है। इस परेशानी को दूर करने के लिए आज हम आपके सामने एक घरेलू नुस्खां लेकर आ रहे है जिसकी मदद से आप मिनिटो में पीले दातों से छुटकारा पा सकते है।  आइये जानते है सबसे आसान तरीका-

दांतों के पीलाेपन को हटाने के घरेलू नुस्खे

नींबू और बेकिंग सोडा

दांतों पर जमी पीली परत के हटाने के लिए आप घर में रखे नीबू का उपयोग करके इससे छुटकारा पा सकते है। इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। और इसे टूथब्रश की मदद से अपने दांतों पर लगाकर 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद ब्रश करें और ठंडे पानी से कुल्ला कर लें।

नारियल तेल

नारियल तेल दातों की गंदगी के साप करने के ले सबसे कारगार उपाय माना जाता है। इस तेल के मसाज से दांत मजबूत भी होते है। दातों की पीली परत को निकालने के लिए आप नारियल के तेल से दांतो की  मसाज करें। नारियल तेल में पाया जाने वाला लॉरिक एसिड दांतो की सारी गंदगी को दूर करके जमा प्लाक और बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद कर सकता है।

संतरे का छिलका

संतरे का छिलका बालों और त्वचा के लिए तो असरदार साबित होता ही है साथ में यह दांतो पर जमा पीली परत को साफ करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर पीस लें और इसका पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट से ब्रश की सहायता से दांतो पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में प्लाक को खत्म करने में आपकी मदद सकता है।