Reason Behind Button On Jeans:जींस तो आप सब पहनते होंगे, क्या पुरुष और क्या महिला. देखा जाए तो जींस की एक अपनी अलग बात होती है. इसे प्रेस करने का कोई झंझट नहीं. इन्हे बार बार खरीदना नहीं पड़ता है. ये हर एक सिचुएशन में फिट बैठ जाते है. चाहे किसी मीटिंग में जाना हो या फिर किसी के साथ डेट पर. कुल मिलाकर देखा जाए तो ये बहुत रफ और टफ हटे है. आप सब जींस पहनते होंगे लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है की आपके जीन के पॉकेट पर छोटे छोटे बटन लगे हुए होते हैं. क्या कभी सोचा है ऐसा क्यों. आखिर इनकी खासियत क्या है. चलिए आज आपको बताते हैं की आखिर इसकी का जरूरत है और इसके पीछे का राज क्या है.

जानिए जेब के किनारों लगे छोटे-छोटे बटन का राज

आपकी जानकारी के लिए बता दे इन छोटे बटन्स का राज जींस के इतिहास से है. पहले के जमाने में जींस का इस्तेमाल खदान में काम करने वाले मजदूर करते थे. ऐसा इसलिए क्योंकि एक तो ये कपड़ा बहुत दिन चलता था. दूसरा इसलिए क्योंकि जींस का कपड़ा रफ एंड टफ होता था. बावजूद इसके मजदूरों को जींस से शिकायत रहती थी की इसके जेब जल्दी फट जाते थे. इसी समस्या के वजह से उस वक़्त के एक टेलर जेकब डेविस ने एक जुगाड़ निकाला. उन्होंने जींस की जेब के किनारों पर छोटे-छोटे मेटल के पुर्जे लगा दिए.

बटन्स को Rivets के नाम से जानते हैं

उस टेलर का ये जुगाड़ कामयाब रहा. बदलते दौर के साथ धीरे-धीरे मेटल ने बटन की शक्ल ले ली. बता दे इन बटन्स को रिवेट्स के नाम से जानते है.