नई दिल्ली: Parivahan Suraksha Yojana : हमारे देश में स्थित हर प्रदेश की सरकार छात्र-छात्राओं की शिक्षा में रुकावट ना आये इसके लिए कई योजनाएं चल रही हैं। कुछ सरकार बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए लैपटॉप और मोबाइल देती हैं तो कुछ सरकारी छात्र-छात्राओं को स्कूल तक पहुंचने के लिए साइकिल और स्कूटी भी देने का वादा करती हैं। इसी तरह से हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार छात्र-छात्राओं के शिक्षा में रुकावट ना आए इसके लिए परिवहन सेफ्टी योजना को विधानसभा में पारित कराया।

हरियाणा सरकार ने यह तय किया है कि 16 जनवरी 2024 से राज्य के छात्र- छात्राओं को निःशुल्क छात्र परिवहन सुरक्षा योजना शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने छात्र-छात्राओं के लिए निःशुल्क छात्र परिवहन सुरक्षा योजना का वादा किया है।

अब सरकार इस योजना का विस्तार करने जा रही है। जिसके तहत कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूलों में यह योजना लागू होगी। इस योजना के तहत उन छात्र-छात्राओं को यह सुविधा दी जाएगी जिनके घर स्कूल से 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बहरहाल यह योजना प्रारम्भिक टूर पर हर जिले के एक क्षेत्र में लागू की जाएगी, इसके बाद जल्द ही इसे अन्य क्षेत्रों में भी विस्तारित करने का इरादा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि, दिव्यांग छात्रों के लिए 7 सरकारी स्कूलों में यह सुविधा दी जा रही है।

 बौद्धिक अक्षम के लिए निर्माणधीन है केंद्र:

हरियाणा सरकार अंबाला में बौद्धिक अक्षम व्यक्तियों के लिए एक आजीवन सुरक्षा गृह का निर्माण करा रही है। यह कार्य दयालु योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 में शुरू किया गया है जिसनर तहत अब तक 8,087 लाभार्थी परिवारों को 310 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता ढ़ी जा चुकी है। ऐसे में हरियाणा सरकार की मुफ्त परिवहन सुरक्षा योजना की काफी चर्चा हो रही है।