Vastu Tips क्या आप भी पौधे लगाने के शौकीन है। अगर हां तो आपने भी अपने घर पर मनी प्लांट का पौधा या तो लगा लिया होगा या फिर लगाने की सोच रहे हैं। अगर आप भी अपने घर पर मनी प्लांट लगाना चाहते हैं तो नीचे बताई गई पॉइंट्स पर विशेष ध्यान दें इससे मनी प्लांट के बहुत अच्छे फायदे आप महसूस करेंगे।

घर की सजा को बढ़ाने के लिए लगाए जाने वाला यह मनी प्लांट अगर सही तरीके से लगाया जाए तो जीवन में धान की बारिश और खुशियों का सौदागर बनकर आता है। समय और दशा मनी प्लांट को लगाने में बहुत मायने रखती हैं। आई आपको विस्तार से बताते हैं कि मनी प्लांट कब और कैसे, किस दिशा में लगाना चाहिए।

मनी प्लांट है तापमान प्रतिरोधी पौधा: Vastu Tips

सबसे पहले तो आपको बता दे मनी प्लांट एक ऐसा खूबसूरत सा पौधा है जिसे तापमान का कोई फर्क नहीं पड़ता। जी हां इसका तात्पर्य क्या हुआ कि मनी प्लांट सभी मौसम में हरा भरा ही रहता है। ऐसी मान्यता है कि मनी प्लांट की लताएं जितनी तेजी से बढ़ती है घर में उतनी खुशहाली और बरकत आती है।

Must Read:

आपको बता दे अगर आप भी जाना चाहते हैं कि मनी प्लांट कौन सी मिट्टी में बेहतर होता है तो आपको मनी प्लांट को हमेशा दोमट मिट्टी में लगाना चाहिए। आपको बता दे मनी प्लांट लगाने से पहले आपको एक गमले में उसके लिए पर्याप्त मिट्टी को अच्छी तरह से तैयार करना है उसके बाद ही मनी प्लांट को उसमें लगाना है।

एक छोटे से गमले में मनी प्लांट की मिट्टी तैयार करने के लिए सबसे पहले मिट्टी में रेत (sand) और जैविक खाद्य पदार्थ (coco peat) को अच्छे से मिला दें। अब मनी प्लांट को 6 से 7 फ वाली रेंज की न्यूट्रल मिट्टी में आपको प्लांट करना है। पौधे को किसी विशेष ध्यान की आवश्यकता नहीं है यह एक तापमान प्रतिरोधी पौधा है इसे आप घर के अंदर व बाहर कहीं भी रख सकते हैं।

सुंदरता से कहीं ज्यादा है इसके इस्तेमाल

कई लोगों को ऐसा लगता है कि मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जिस घर के साथ सजा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दे ऐसा नहीं है मनी प्लांट एक बेस्ट कीमती पौधा है। आपने देखा होगा मनी प्लांट के पत्ते का रंग हरा सफेद एवं पीला होता है। इस पत्ते का भी एक विशेष अर्थ है।

हरा रंग समृद्धि का प्रतीक है एवं सफेद रंग सुख शांति का, वही पीला रंग हरसोल्लास का प्रतीक माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट के पौधे घर में समृद्धि, सुख, शांति एवं खुशहाली को दर्शाते हैं। अगर आपकी मनी प्लांट की लताएं काफी तेजी से बढ़ रही है और उसमें बहुत खूबसूरत और बड़े आकार के पत्ते आ रहे हैं इसका अर्थ है कि आपके घर में खुशियां बनी रहेगी और आपको धन का लाभ हो सकता है।