Animals Facts सोशल मीडिया पर अक्सर जानवरों की वीडियो वायरल होते रहते हैं। हाल ही में एक बड़ी खबर सामने आ रही है जीस अनुसार पता चला है कि सचमुच बंदर लंगूर से डरते हैं। जहां लंगूर होते हैं या फिर उनकी आवाज सुनाई देती है वहां बंदर नहीं आते हैं।

आईए आपको बताते हैं आखिर ऐसा क्या कारण है जो बंदर इनसे दूरी बनाना पसंद करते हैं। बंदर और लंगूर दोनों एक ही प्रजाति के जानवर है फिर भी एक दूसरे से दूरी बनाए रखना ही इन्हें ज्यादा पसंद होता है। 

क्या लंगूर से डरते हैं बंदर Animals Facts 

सबसे पहले तो आपको बता दे बंदर और लंगूर दोनों एक ही प्रजाति के जानवर हैं। बंदर का मुंह लाल और लंगूर का मुंह काला होता है। बंदर की पूछ छोटी होती है जिसका इस्तेमाल वह किसी सामान को उठाने में करते हैं पर वही लंगूर की पूछ लंबी होती है जिसका इस्तेमाल वह किसी को नुकसान पहुंचाने में करते हैं। आम तौर पर बंदर लंगूर से इसलिए डरते हैं क्योंकि वह अधिक फर्टाइल होते हैं और दूसरे जानवरों को बुरी तरह नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

Must Read

इस तरह से पूंछ आ सकती है काम

जानकारी उसे पता चला है कि वाकई में बंदर लंगूर से डरते हैं। बंदरों के लंगूर से डरने का कारण उनकी पूंछ भी है। लंगूर अपने पूछ का इस्तेमाल हंटर की तरह करते हैं और दूसरे जानवरों को उसे मरते हैं। लंगूर बंदर से बड़े होते हैं और उन्हें बुरी तरह धूल चटा सकते हैं। यही कारण है कि लंगूर की आवाज सुनकर भी बंदर वहां से अपना इलाका बदल लेते हैं।