Bank Investment आमतौर पर पैसे बैंक में निवेश करना पैसों को फिक्स करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। आजकल सरकार बच्चों और महिलाओं के लिए निवेश करने के कई तरीके ला रही है। जिनसे उनका भविष्य सुरक्षित हो सके।

अगर आप चाहे तो आप भी अपने बच्चों के नाम पर बैंक में FD या RD का निर्माण कर सकते हैं। आपको बता दे बैंक में पैसे निवेश करने के लिए आपको हमेशा पूरी जानकारी लेनी चाहिए। ताकि अंत में आपको किसी प्रकार की समस्या ना हो। आज हम आपके बच्चों के नाम पर FD कैसे बनाते हैं इस विषय से संबंधित पूरी जानकारी देंगे।

ऐसे करें बैंक में निवेश Bank Investment

सबसे पहले तो आपको बता दे भारत में बैंकों में पैसे निवेश करना एक सबसे बेहतरीन और सुरक्षित तरीका माना जाता है। ऐसे में अगर माता-पिता चाहे तो अपने नाबालिक बच्चों के नाम पर फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) और रेकरिंग डिपॉजिट (RD) अकाउंट खोल कर उसमें पैसे निवेश कर सकते हैं। बच्चों के बालिक होने पर यह पैसे बहुत अच्छे ब्याज दर पर बढ़ेंगे और उनके पढ़ाई लिखाई और अन्य चीजों में काम आ सकेंगे।

Must Read

अकाउंट खुलवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

सबसे पहले तो आपको बता दे नाबालिक बच्चे का बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता नहीं है। माता-पिता का सेविंग अकाउंट जिस बैंक में है उसी बैंक में बच्चों का भी अकाउंट खुलवा सकते हैं। आपको बता दे अगर आप अपने बच्चों के लिए बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आपको केवाईसी के पूरे प्रक्रिया का पालन करना अनिवार्य है।

बच्चों में भी खुलेंगे दो प्रकार के अकाउंट

आपको बता दे बच्चों में भी दो प्रकार के अकाउंट खोले जाएंगे। पहले होगा ऐसा सेविंग अकाउंट जो 10 वर्ष से काम के बच्चों का अकाउंट होगा इसे माता-पिता द्वारा चलाया जाएगा और बच्चों की मर्जी से इसमें ट्रांजैक्शन नहीं किए जायेंगे। वहीं अगर आप 10 वर्ष से अधिक वाले बैंक अकाउंट में निवेश करने करते हैं तो बच्चे अपने अकाउंट से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।