Gynandromorph Bird 2023 का साल अंत होने वाला है। इस दौरान दुनिया के सबसे प्रसिद्ध जीव वैज्ञानिकों ने एक ऐसे पक्षी की जानकारी दी जिसे विलुप्त मान लिया गया था। अचानक एक बार फिर 100 साल बाद यह अजीबोगरीब पक्षी आसमान में उड़ाता नजर आया। 

इस पक्षी की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें न और मादा दोनों प्राणी के गुण होते हैं। हालांकि अब तक दुनिया में ऐसी कई कीड़े मकोड़े की प्रजाति मिली है जिसमें स्त्री और पुरुष दोनों के गुण होते हैं मगर हाल फिलहाल में यह विचित्र पक्षी ने सबको आश्चर्यचकित कर दिया है।

Gynandromorph Bird एक बार फिर कोलंबिया में आया नजर

साल के अंत में कोलंबिया में एक म्युटेंट हनी क्रीपर को सपोर्ट किया गया। इसे पिछले साल ही एक बर्ड वाचर ने देखा था। पिछले साल खींची गई इस तस्वीर को उन्होंने न्यूजीलैंड के और टैगोर यूनिवर्सिटी के रिसर्च सेंटर के साथ साझा किया। रिसर्च के दौरान पता चला कि यह पक्षी 100 साल पहले विलुप्त घोषित कर दिया गया था मगर अचानक फिर एक बार इसकी एक स्पेशल नजर आई है।

Must Read

100 सालों से नहीं आया था नजर

साझा की जा रही जानकारी के मुताबिक यह पक्षियों में एक बहुत ही रेयर स्पीशीज है जो कि आधा न और आधा मादा होते हैं। आपको बता दे 100 साल पहले इस पक्षी को आखिरी बार देखा गया था उसके बाद इसे विलुप्त पक्षी घोषित कर दिया गया। आपको बता दें कि आमतौर पर ‘gynandromorph’ लोब्स्टर्स, क्रैब्स, स्पाइडर्स आदि में पाए जाते हैं। इनमें से कोई प्रजातियां विलुप्त हो चुकी है।