Ram Mandir Ayodhya पूरे भारतवर्ष के लिए 22 जनवरी 2024 का शुभ दिन हमेशा स्वर्णिम अक्षरों में ही लिखा जाएगा। राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा और भगवान राम लल्ला का पहला दर्शन पूरा हो चुका है। यहां तक की मंदिर के उद्घाटन के दूसरे दिन भी श्रद्धालुओं की भीड़ संभाले नहीं संभाल रही है। ऐसे में लगातार बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने एक बहुत बड़ी अपील की है।

लगातार बढ़ रही भीड़ को देखते हुए पुलिस और अन्य सरकारी कर्मचारियों को बहुत ज्यादा कशमकश करके सब कुछ संभालना पड़ रहा है। अवध नगरी में रामलला के आने के बाद श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में प्रशासन ने सभी श्रद्धालुओं से विनम्रता से अपील की है कि कृपया अपने मोबाइल फोन और टीवी के जरिए राम लल्ला के दर्शन करें ताकि यहां काम से कम लोग हो सके। लगातार बढ़ रही भीड़ की वजह से भक्तों की स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता नजर आ रहा है। 

5 लाख लोगों ने किए दर्शन Ram Mandir Ayodhya 

बनाई गई नियमों के अनुसार सुबह 6:00 से लेकर सुबह के 10:00 बजे तक भगवान श्री राम की आरती और भोग लगाए जाने का समय है मगर लगातार बढ़ रही श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए इस समय में भी भक्तों को भगवान के दर्शन कराए जा रहे हैं। प्राण प्रतिष्ठा के दूसरे दिन लगभग 5 लाख लोगों ने किया भगवान श्री राम के दर्शन। लगातार बढ़ रही इस भीड़ को देखकर हम सभी लोग श्रद्धालुओं के मन में श्री राम की आस्था का अनुमान लगा सकते हैं। आपको बता दें लोग रात-रात भर मंदिर की सीढ़िया और दरवाजे पर बैठकर श्री राम की एक झलक पाने का इंतजार कर रहे हैं। 

Must Read

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की अपील 

ऐसे में उत्तर प्रदेश के माननीय प्रधानमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि कृपया अभी कम से कम लोग अयोध्या मंदिर में आए। अब मंदिर आनंत काल तक के लिए यहीं रहेगा और प्रभु आप लोगों को दर्शन देंगे इसलिए जितना हो सके मंदिर के क्षेत्र में जमावड़ा ना लगाए। श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद लोगों का जमावड़ा बढ़ता ही जा रहे है। सभी भक्त भगवान के दर्शन के लिए वहां पहुंच रहे हैं। ऐसे में कई लोगों को चोट भी लग गई है और कई भक्त जख्मी भी हो गए हैं। इसी वजह से प्रशासन लोगों से विनम्रता से यह अपील कर रही है कि आप अपने घर पर रहकर इंटरनेट के जरिए भगवान के दर्शन करें।

हजारों की संख्या में लग रही लाइन

सामने आ रही जानकारी से पता चला है कि केवल इतना ही नहीं बल्कि लोग श्री राम के दर्शन करने के लिए रात भर लाइन लगाकर खड़े रह जा रहे हैं। हजारों हजार की संख्या में लाइन नहीं लग रही है और लोग दर्शन के लिए आ रहे हैं। भगवान की आरती और भोग लगाने के कार्यक्रम को भी आगे बढ़ाया जा रहा है जिससे कम समय में ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु भगवान के दर्शन करके लौट सके।