यदि आप एयर इंडिया से सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, टाटा ग्रुप की एयरलाइन एयर इंडिया ने अपने यात्रियों को एक बड़ा झटका देते हुए सामान को ले जाना महंगा पड़ सकता है।

बता दें कि इस एयरलाइन ने फ्री बैगेज लिमिट को 20 किलो से घटाकर अब 15 किलो कर दिया है। सरकार से एयर इंडिया का कंट्रोल अपने हाथ में लेने के बाद से ही कंपनी इस एयर इंडिया को मुनाफे में लाने के लिए टाटा ग्रुप नए कदम उठा रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार के कंट्रोल में एयर इंडिया करीब 50 हजार करोड़ रुपये के घाटे में जा चुकी थी। जिसके बाद से कंपनी ने इस फैसले को लिया है।

कंफर्ट प्लस और इकोनॉमी कंफर्ट वालों को बड़ा झटका

आपको बता दें कि एयरलाइन ने ट्रैवल एजेंट्स को भेजे इस नोटिफिकेशन में अपने इस निर्णय की जानकारी दी है। एयर इंडिया ने बताया कि इकोनॉमी कंफर्ट और कंफर्ट प्लस कैटेगरी के पैसेंजर अब अपने साथ फ्री में सिर्फ 15 किलो तक का ही बैग ले जा सकते हैं। कंपनी अपने इस निर्णय को गुरुवार से ही लागू करने वाला है।

टाटा ग्रुप ने इस एयर इंडिया कंपनी को साल 2022 में खरीदा था। इससे पहले इसी एयरलाइन में चेक इन बैगेज के तौर पर 25 किलो तक का बैग फ्री ले जा सकते थे। लेकिन अब पिछले साल इसको घटाकर 20 किलो तक कर दिया गया था।

डीजीसीए ने बनाया 15 किलो बैग का नियम

हमारे देश में ज्यादातर प्राइवेट एयरलाइन सिर्फ 15 किलो तक का ही चेक इन बैग फ्री ले जाने दे सकते हैं। अब एयर इंडिया भी इन्हीं एयर लाइन कंपनियों में शामिल हो गई है। तो वहीं इंडिगो जैसी बजट एयरलाइन यात्रियों को सिर्फ एक बैग ही ले जाने की अनुमति देती हैं। विमानन नियामक डीजीसीए (DGCA) के नियमों के मुताबिक, सभी एयरलाइन को यात्रियों को कम से कम 15 किलो तक के फ्री बैग ले जाने देने की अनुमति देती है।

इकोनॉमी फ्लेक्स के लिए भी बदला नियम

एयर इंडिया प्रवक्ता के अनुसार, इकोनॉमी फ्लेक्स कैटेगरी में ट्रैवल करने वाले यात्री सिर्फ 25 किलो तक का ही बैग ले जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस नए नियम से कस्टमर्स को कोई दिक्कत नहीं आएगी। एयरलाइन ने पिछले साल से रेवेन्यू बढ़ाने के लिए इकोनॉमी क्लास को कई कैटेगरी में बांट दिया था।