सोने और चांदी की कीमतों में हाल के दिनों में द्रुत और अस्थिर बदलाव आया है। विभिन्न कारकों जैसे की अर्थव्यवस्था, भंडारण, और राजनीतिक घटनाओं के प्रभाव से इन मेटल्स की मूल्य स्थिरता में परिवर्तन आया है।

इस लेख में हम आपको इस बदलाव के बारें में बात करने जा रहे हैं और ये भी बताते हैं कि राजस्थान में सोने की कीमत में बढ़त देखने को मिल रही है।

आपको बता दें कि राजस्थान के जयपुर सर्राफा बाजार में कल यानी कि बुधवार को सोने की कीमतों में एक बार फिर से बढ़त देखने को मिली है और चांदी की कीमतों में गिरावट आई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जयपुर में सोने की कीमतों में 150 रूपये की बढ़त देखने को मिली है। इसके बाद 24 कैरेट सोने की कीमत 68150 रूपये प्रति 10 ग्राम हो गई है। तो वहीं 22 कैरेट सोने की कीमतों में भी 100 का इजाफा हुआ है, जिसके बाद ये 63800 रूपये प्रति 10 ग्राम में मिल रहा है।

इस शहर में चांदी की कीमतो में गिरावट देखने को मिली है और इसमें 100 रूपये प्रति किलों की गिरावट दर्ज की गई है, जिसके बाद से चांदी की कीमत 75,900 रूपये प्रति किलो तक है।

सोने की कीमतो में क्यों आता है बदलाव
आपको बता दें कि सोने की कीमत कई बातों पर निर्भर करती है, लेकिन इनमें से दो आर्थिक और राजनीति कारण सबसे ज्यादा अहम हैं। यदि हमारे देश की सरकार सोने के आयात में कोई नया नियम लागू करती है तो इसका असर सोने की कीमत पर पड़ता है। इस तरह ही सोने का निर्यात करने वाले देश में इसकी कीमत घटती है तो भी इसका असर सोने की कीमत पर पड़ता है। इसके अलावा देश में या विदेश में हुई घटनाओं का भी असर इसकी कीमत पर पड़ता है।