Gold Rate Today भारतीय सरकार की तरफ साझा की गई जानकारी के मुताबिक हाल ही में किया गया पहला निवेश का मेच्योरिटी पीरियड पूरा हो गया है। आपको बता दे जानकारी के अनुसार निवेशकों को 8 साल बाद 12.9% से भी अधिक का मुनाफा हुआ है।

हाल ही में सजा की गई जानकारी के मुताबिक इस निवेश का तीसरी किस्त 18 से लेकर 22 दिसंबर तक के बीच में ओपन होने वाला है जिस दौरान सोने की कीमत बहुत तेजी से घटेगा। अगर आप अपने लिए सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको थोड़ा इंतजार करना चहिए। 

SGB Gold Rate Today 

आजकल के समय में सरकार की तरफ से कई प्रकार के निवेश प्लान चलाए जा रहे हैं जिनमें से सस्ती कीमत पर सोना खरीदना एक बेहतरीन इन्वेस्टमेंट का प्लान माना जाता है। अगर आप भी अपने पैसे को सोने में निवेश करना चाहते हैं तो आप Sovereign Gold Bond का सहारा ले सकते हैं। आपको बता दे बहुत ही जल्दी इसकी तीसरी किस्त जारी होने वाली है। इस दौरान लगातार 5 दिनों तक आपको सस्ते दाम पर सोना खरीदने और इसमें निवेश करने का मौका मिलेगा।

Must Read

फरवरी में जारी होगी चौथी किस्त

साझा की गई जानकारी के मुताबिक आपको बता दे फरवरी में इस गोल्ड इन्वेस्टमेंट की चौथी किस्त जारी की जाएगी। इस दौरान चौथी किस्त 12 फरवरी से लेकर 16 फरवरी तक के बीच जारी की जाएगी जब सोने की कीमत बहुत कम होगी। तीसरी किस्त में जो लोग निवेश नहीं कर पाएंगे वह चौथी किस्त का इंतजार कर सकते हैं। 

ऐसे होता है कीमत का निर्धारण

सरकार की तरफ से निवेश किया जा रहे हैं गोल्ड इन्वेस्टमेंट की दूसरी किस्त को सितंबर के महीने में जारी किया गया था। इस दौरान सोने की कीमत ₹ 5,920 थी। जैसा कि मैं आपको बता तीसरी किस्त 18 दिसंबर से लेकर 22 दिसंबर के बीच जारी की जाने वाली है अब तक सोने की कीमत को साझा नहीं किया गया है।

अगर आप सरकार से निवेश करने के लिए सोना खरीदते हैं तो आपको बता दे सालाना इस पर आपको 2.5 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है। जानकारी से पता चला कि 2015 में निवेश किए गए लोगों का मेच्योरिटी पीरियड पूरा हो चुका है। और 8 साल बाद उन लोगों को 12.9 फ़ीसदी का मुनाफा होने वाला है। ठीक इसी प्रकार इसका अगला मेच्योरिटी पीरियड फरवरी के समय पूरा होगा।