Government Schemes जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं भारत में ज्यादातर लोग ग्रामीण इलाके में निवास करते हैं और उनके कमाई का मुख्य स्रोत पशुपालन या फिर डेरी प्रोडक्ट्स बेचना होता है। ऐसे में ऐसे सभी लोग जो दुधारू पशुओं का पशुपालन करते हैं उनके लिए सरकार की तरफ से बहुत बड़ी खुशखबरी आ रही है। 

साझा की गई जानकारी के मुताबिक आपको बता दें आप दुधारू पशुओं का बीमा सरकार की सहायता से करवा सकते हैं। बीमा करवाने के लिए आपको सिर्फ 25% पैसे देने हैं बाकी के पैसे सरकार देगी और अगर आपके पशु की मृत्यु होती है तो सरकार आपको ₹60000 तक का अनुदान भी देगी 

इन्हे मिलेगी सुविधाए Government Schemes

सबसे पहले तो आपको बता दे इस स्कीम का लाभ केवल ग्रामीण इलाके के ही लोग नहीं बल्कि ऐसे लोग जो शहरी इलाके में रहकर पशुपालन करें उन्हें भी मिलेगा। सरकार की तरफ से दुधारू पशुओं पर दी जा रही बीमा के लिए आपको ₹60000 दिए जाएंगे। कई बार ऐसा होता है की दुधारू पशुओं में घर में रहने की वजह से रोग फैल जाता है या फिर किसी कारणवश उनकी मृत्यु हो जाती है ऐसे में किसानों को बहुत बड़ा नुकसान होता है। इस आर्थिक नुकसान से बचने के लिए ही सरकार किसानों को दुधारू पशुओं पर ₹60000 तक का बीमा दे रही है। 

Must Read

बस 25% रुपए आपको है देने

सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत आपको मात्र 25% रुपए ही देने हैं। बीमा के लिए बाकी पैसे सरकार दे रही है। सबसे पहले तो आपको बता दे दुधारू पशुओं पर ₹2100 में बीमा हो रहा है जिसमें आपको मात्र 25% रुपए देने हैं यानी की 525 रुपए। बाकी के 75% यानी की 1575 रुपए सरकार देगी। बता दे सरकार आपको सब्सिडी के तहत पैसे देगी और अगर किसी कारणवश आपके पशु की मृत्यु होती है तो बीमा के अनुसार सरकार की तरफ से आपको ₹60000 का अनुदान दिया जाएगा।