Lok Sabha Election 2024 लोकसभा इलेक्शन 2024 की शुरुआत हो चुकी है सभी पार्टियों के प्रचार प्रसार को बंद करवा दिया गया है और अब काउंटडाउन का इंतजार हो रहा है ऐसे में अगर आप भी वोट देना चाहते हैं पर आपके पास आपका वोटर कार्ड नहीं है तो हम आपको बताएंगे कि कैसे आप आसानी से अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

चुनाव आयोग ने चुनाव से जुड़े सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन कर दिए हैं ऐसे में अगर किसी इंसान का वोटर कार्ड खो जाता है या फिर किसी वजह से उपलब्ध नहीं है तो वह ऑनलाइन रूप से पीएफ के फॉर्म में डाउनलोड कर सकता है।

क्या करे अगर गुम हो जाए वोटर कार्ड 

यदि किसी मतदाता का वोटर कार्ड कहीं गुम हो जाता है तो उन्हें परेशान नहीं होना चाहिए। इसके लिए आप नई वोटर कार्ड की डिजिटल कॉपी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपका वोटर कार्ड गुम हो गया है तो आप इसे हेल्पलाइन नंबर या फिर सरकार की आधिकारिक वेबसाइट voters.eci.gov.in पर जाकर अपना वोटर कार्ड आसानी से मोबाइल या फिर कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं प्ले स्टोर घर पर डाउनलोड किए हुए वोटर कार्ड भी सभी जगह मान्य होंगे।  

कहीं भी कर सकेंगे इस्तेमाल Lok Sabha Election 2024

आपको बता दे जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने मीडिया रिपोर्ट के अनुसार या जानकारी दी है कि ऐसा कोई भी व्यक्ति जो अपने वोटर कार्ड को ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड करेगा उसे पूरी तरह से मारने रखा जाएगा। इस नों एडिटेबल पीडीएफ को कहीं भी आइडेंटिटी के साथ एड्रेस प्रूफ के तौर पर आप इस्तेमाल कर सकेंगे। 

ऐसे करे मोबाइल में वोटर कार्ड डाउनलोड

अगर आपका वोटर कार्ड गुम हो गया है और आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीकों का पालन करें और घर बैठे अपना वोटर कार्ड डाउनलोड करें।

  • सबसे पहले इतना ही यूजर को इसके लिए अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा।
  • अब आपको e-epic डाउनलोड करने के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर या फिर फॉर्म रेफरेंस नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपके दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। रिक्त स्थान पर ओटीपी को भरे।
  • अब आपके सामने आपका वोटर कार्ड डिस्प्ले पर शो किया जाएगा आप इसे नीचे दिखाई जा रहे हैं डाउनलोड बटन पर क्लिक करके पीएफ के फॉर्म में डाउनलोड कर सकते हैं।