Old Pension Scheme जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं वर्ष 2015 में अटल पेंशन स्कीम की शुरुवात केंद्र सरकार की तरफ से की गई थी। केंद्र सरकार की तरफ से चलाई गई इस योजना का लाभ अब तक लाखों लोगों को मिल चुका है। 

आपको बता दे इस योजना के तहत लोगों को 60 साल की आयु में सरकार की तरफ से ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की पेंशन दी जाती है। अब इस योजना में कुछ बड़े अपडेट सामने आ रहे हैं जिसके तहत पति-पत्नी दोनों को इसका लाभ मिलने वाला है। 

इन लोगों को मिलेगा लाभ Old Pension Scheme

अगर आप भी इस स्कीम के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दें इसमें 18 साल की आयु से लेकर 40 साल की आयु तक की कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही साथ जो लोग इनकम टैक्स पे कर रहे हैं उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा। इस स्कीम के लिए आप पोस्ट ऑफिस या फिर अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर अपील कर सकते हैं। 

Must Read

₹ 5,000 तक प्रति महीने मिलेगी पैंशन

सबसे पहले तो सजा की गई जानकारी के मुताबिक आपको बता दे केंद्र सरकार ने इस पेंशन स्कीम की शुरुआत 2015 में की थी। इस स्कीम से अब तक देश में 6 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। इस स्कीम को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बूढ़े गरीब लोगों को बुढ़ापे का सहारा देना और उन्हें आर्थिक रूप से सुरक्षा देना है।

बुजुर्गों के लिए यह स्कीम बहुत फायदेमंद मानी जाती है क्योंकि फिलहाल अगर आप 18 साल के हैं और इसमें आवेदन करते हैं तो आपको रोज के मंत्र ₹7 के हिसाब से साल में ₹210 का निवेश करना है और इस अनुसार आपको 60 साल के होने पर ₹5000 तक का मासिक पेंशन दिया।