Sukanya Samriddhi Yojana आज से 10 साल पहले यानी की 4 दिसंबर 2014 में मोदी सरकार की तरफ से बेटियों के लिए बहुत बड़ा ऐलान किया गया था जिसके तहत थोड़ी-थोड़ी पूंजी बचाकर उनके उज्जवल भविष्य के लिए माता-पिता निश्चित हो सकते हैं। इसके लिए आए दिन सरकार नई अपडेट जारी करती रहती है जिससे कि कम समय में ज्यादा लाभ प्राप्त किया जा सके।

नए साल के शुभ अवसर पर मोदी सरकार ने एक बहुत बड़ी अपडेट साझा की है। जिसके अनुसार अब सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जुड़ी बेटियों को सरकार की तरफ से अधिक लाभ मिलने वाला है। जानते हैं क्या है यह अपडेट और किसे मिलने वाले हैं यह फायदे। 

Sukanya Samriddhi Yojana के ब्याज में हुआ परिर्वतन 

सरकार की तरफ से सामने आ रही अपडेट्स के अनुसार आपको बता दे इस योजना के पीपीएफ में आखिरी बदलाव अप्रैल जून 2020 के समय में किया गया था। काफी सालों बाद इसकी तरफ से एक नया अपडेट आ रहा है। जिसके अनुसार सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर को बढ़कर 8.2 फ़ीसदी कर दिया गया है। वही 3 साल की टाइम डिपॉजिट को बढ़ाकर 7.1 फ़ीसदी किया गया है। 

Must Read

जनवरी मार्च 2024 के तहत नई ब्याज दर

जैसा कि हमने आपको बताया साल 2020 के बाद साल 2024 में यह सभी परिवर्तन किए जाने वाले हैं। अगर सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपका अकाउंट पोस्ट ऑफिस में है तो इस अकाउंट के लिए ब्याज 4 फ़ीसदी बढ़ाया गया है। 1 साल की टाइम डिपॉजिट की ब्याज दर को 6.9% कर दिया गया है।

इसी के साथ आपको बता दे 2 साल की टाइम डिपॉजिट पर 7.0% और 3 साल के टाइम डिपॉजिट पर 7.1% ब्याज दर दिया जाएगा। इसके अलावा 5 साल की टाइम डिपाजिट का ब्याज 7.5% और 5 साल की RD स्कीम का ब्याज 6.7% निर्धारित किया गया है।