Rajasthan Assembly Election 2023 सबसे पहले तो आपको बता दे राजस्थान के विधानसभा के चुनाव की तारीख अक्टूबर तक इलेक्शन कमिशन की तरफ से जारी कर दी जाएगी। हालांकि अब तक तिथि निर्धारित नहीं की गई है पर बहुत ही जल्द तारीख और समय की घोषणा की जाने वाली है।

जैसा कि हमने आपको बताया राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 बहुत ही जल्द होने वाला है इस चुनाव में कुल 200 सदस्य होंगे। उम्मीद की जा रही है कि चुनाव वर्ष 2030 के अंत तक पूरा हो जाएगा। कांग्रेस पार्टी अपनी सट्टा खोना नहीं चाहती वहीं भाजपा भी जीतने के लिए तमाम कोशिश कर रही है।

जानिए तिथि और कार्यक्रम के बारे में : Rajasthan Assembly Election 2023

राजस्थान विधानसभा के इस मुकाबले में होने वाला है भीषण और करीबी टकराव। चुनाव आयोग द्वारा अक्टूबर 2023 तक राजस्थान सभा का मतदान और मतगणना तिथि घोषित कर दिया जाएगा। मतदान की तारीखों की घोषणा करने का अनुमान इसी महीने तक लगाया जा रहा है। आपको बता दे इसीआई ने अब तक चुनाव की तारीख की घोषणा नहीं की है पर जल्द ही तारीख की घोषणा करने का अनुमान है।

Must Read: 

बीते वर्ष यह थी चुनाव की प्रक्रिया

जैसा कि हम जानते हैं 2018 में राजस्थान विधानसभा में चुनाव हुआ था। यह चुनाव 7 दिसंबर 2018 को एक ही चरण में पूरा किया गया था। इस चुनाव की गणनाया 11 दिसंबर को पूरी हुई थी। आपको बता दे उसे वर्ष भारत के चुनाव आयोग ने अक्टूबर की शुरुआत में चुनाव कार्यक्रम का अनावरण का पूरा किया था। इस साल के कार्यक्रम को मध्य नजर रखते हुए इस साल के राजस्थान इलेक्शन असेंबली का चुनाव पूरा कराया जाएगा।

यह हो सकते हैं उम्मीदवार

राजस्थान विधानसभा के चुनाव में मुख्य रूप से सभी राजनीतिक दल के लोग मुख्यमंत्री पद के लिए अपने उम्मीदवार खड़े कर रहे हैं। ऐसे में आपको बता दे मुख्यमंत्री पद के लिए कांग्रेस एवं भाजपा की तरफ से उम्मीदवार कौन होंगे यह अभी तक निश्चित नहीं हुआ है।

हालांकि कांग्रेस के लिए मौजूदा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को लेकर अटकलें चल रही है। और भाजपा की पार्टी ने अभी तक अपने मुख्यमंत्री पद के लिए किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। हालांकि ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि बीजेपी की तरफ से वसुंधरा राजे एक सही उम्मीदवार हो सकती है। अगर आम सहमति नहीं बनी तो पार्टी मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किए बिना भी चुनाव लड़ सकती है।