Friday, January 27, 2023
HomeTrendingइस वजह से सलमान खान करने वाले थे सुसाइड, कहीं आपको तो...

इस वजह से सलमान खान करने वाले थे सुसाइड, कहीं आपको तो नहीं है ये बिमारी

Salman khan:  सुपरस्टार सलमान खान आज अपनी दमदार एक्टिंग और फिटनेस को लेकर हमेशा ही सुर्खियों में बने रहते हैं. हालांकि एक टाइम ऐसा भी आया था, जब उनको एक बहुत ही गंभीर बीमारी हो गई थी, जिसे दुनिया की सब से तकलीफदेह बीमारियों में से एक माना जाता है. और इस बीमारी में मरीज सुइसाइड तक कर लेता है. आप जान कर हैरान हो जाएंगे कि साल 2017 में आई फिल्म ट्यूबलाइट के दौरान अभिनेता सलमान खान ने बताया था कि उन्हें ‘ट्राइजेमिनल न्यूरेल्जिया’ नामक एक बहुत ही खतरनाक न्यूरोलॉजीकल बीमारी है और इस को सुसाइडल डजीज भी कहा जाता है.

क्या है ट्राइजेमिनल न्यूरेल्जिया

ये बीमारी चेहरे की ट्राइजेमिनल नर्व में होती है. बता दे कि चेहरे पर बहुत से टाइप्स की नसें होती हैं, ट्राइजेमिनल चेहरे की उन्ही नसों में से एक होता है. ये ट्राइजेमिनल न्यूरैल्जिया नस सीधे तौर पर उस से जुड़ी हुई तीन नर्व को बहुत ही प्रभावित करती है. इस बीमारी में चेहरे पर बहुत ही भयानक से चुभन का अहसास होता है. इस बीमारी का पता लगाना थोड़ा सा कठिन होता है, क्योंकि कभी-कभी इस के लक्षण कुछ हफ्तों या महीनों तक रहते हैं और फिर अपने आप ही गायब हो जाते हैं.

इस बिमारी से कैसे फील होता है

इसे सबसे दुर्लभ बीमारी मानते हैं. इस बीमारी में चेहरे के किसी भी खास हिस्से में चाकू मारने या फिर बिजली का करंट लगने जैसा बहुत ही तेज दर्द महसूस होता है. ये दर्द ट्राइजेमिनल नाम की नस में होने वाले दर्द के कारण से होता है. ये वही नस है जो चेहरा, आंख, साइनस और मुंह में होने वाली किसी भी तरह की फीलिंग, टच और दर्द के अहसास को ब्रेन तक कैरी करती है.

लक्षण

  1. ब्रश करने वक़्त पूरे चेहरे में बहुत ही तेज दर्द महसूस होना.
  2. इसके साथ ही फेस को छूने पर भी दर्द होना.
  3. शेविंग करने पर या फेस पर मेकअप लगाने पर भी दर्द होना.
  4. खाने-पीने के वक़्त भी दर्द महसूस होना.
  5. बोलने पर, हंसने पर भी चेहरे पर तेज दर्द महसूस होता है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments