है डायबिटीज की दिक्क्त तो आज से शुरू करें इन आटे का सेवन, 1 दिन में शुगर लेवल हो जाएगा कम

Aata For Diabetes:  डायबिटीज के बीमारी आपको कहीं मिले ना मिले लेकिन भारत में जरूर मिल जाता है. इसका सबसे बड़ा कारण है खान-पान. अगर आप एक इंडियन तो आपको पता होगा कि हम भारतीय ज्यादातर अपने खान-पान में रोटी, सब्जी और दाल रखते है. हमे खाने में तब तक मज़ा नहीं आता जब तक ये सब हमारे सामने हाजीर ना हो. लेकिन अगर घर में किसी को डायबिटीज हो तो वो ऐसी चीज़े नहीं खा सकता है. लेकिन कई सरे लोग ऐसी चीज़े जबरदस्ती खाते है.

अगर आप भी उन लोगों में से है जिन्हे डाइबिटीज़ है तो आज हम आपको बतांएगे कि अआप कौन सा आटा खाएं. इन रोटियों को खा कर आपको खूब मज़ा भी आएगा और ब्लड शुगर कंट्रोल भी रहेगा. चलिए आपको बताते है उन आटे के बारे में.

डायबिटीज है तो इन आटे का करें सेवन

जौ का आटा

आपकी जानकारी के लिए बता दे बार्ली जिसे जौ का आटा भी बोलते है वो हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. अगर आपको डायबिटीज है तो इससे बनी रोटियां आपके लिए बहुत मददगार साबित होगी. आप जितनी मन उतनी रोटियां बिना किसी चिंता के खा सकते हैं. ये आटा आपकी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. इस आटे को खाने से आपका शरीर फूलता नहीं है.

रागी का आटा

आपको शायद ना पता हो लेकिन रागी के आटे में फाइबर बहुत ज्यादा होता है. यही कारण है कि इस आटे को भी डायबिटीज के लिए अच्छा मानते है. ये आटा आपके वजन को भी नहीं बढ़ने देता. आप अगर इस आटे की रोटी को खा लेंगे तो आपको बहुत टाइम तक भूख भी नहीं लगेगी.

अमरनाथ का आटा

इस आटे का नाम सुन कर भले ही आपको थोड़ा अजीब लग रहा हो लेकिन ये आटा होता है. दरअसल अमरनाथ के दानों को पीसकर अमरनाथ का आटा बनाया जाता है. आपको इस आटे में एंटीडायबेटिक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स बहुत ज्यादा मात्रा में मिलेंगे. तभी तो ये आटा डाइबिटीज़ के मरीजों के लिए रामबाण खाना होता है.